एक हफ्ते से ज्यादा नहीं जी सकता, पर आज……..

नमस्कार, मेरा नाम विवेक देव है और मैं मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं बीत कई सालों से शराब पीता जा रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी के खराब हो जाने कि वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया लेकिन उससे मुझे फायदा तो कुछ मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर्स ने साफ कह दिया कि मैं एक हफ्ते से ज्यादा नहीं जी सकता। लेकिन आज मैं डॉ. पुनीत धवन और उनकी आयुरेव्दिक दवाओं की वजह से एक दम स्वस्थ हूँ और एक खुशहाल जीवन जी रहा हूँ।

दरअसल मुझे शराब पीने की लत स्कूल के दिनों से ही लग गई थी, जिसकी वजह से घर में कलेश तो रहता ही था साथ ही मेरी तबियत भी खराब रहने लग गई थी। मुझे ज्यादा शराब पीने की वजह से एक बार लिवर इन्फेक्शन भी हो चूका था, जिसके कारण मुझे कई महीनों तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा था। लीवर इन्फेक्शन होने के पर डॉक्टर ने मुझसे साफ़ कहा था कि अगर शराब पीना बंद नहीं किया तो जल्द ही मेरी किडनी खराब हो सकती है, पर मैंने सी बात पर कोई ध्यान नहीं दिया और शराब पीना जारी रखा। लीवर ठीक होने के ठीक दो साल बाद मेरी किडनी खराब हो गई और उसके लक्षण भी दिखाई देने लग गये पर मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि मेरी तबियत किडनी खराब होने की वजह से खराब हो रही है। किडनी खराब होने के दौरान मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था, दवाओं से भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। उस दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब कम आने लगा था और पेशाब करते समय काफी जलन होने लगी थी, जिसे मैं यूरिन इन्फेक्शन समझ रहा था, लेकिन मैं इस बार गलत था।

अब मुझे पेशाब की समस्या के साथ-साथ शरीर में सूजन भी आने लग गई थी, पैरों में सूजन आने की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लग गई थी। खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लग गई थी। इन दिनों मैं इतना कमजोर हो चूका था कि मुझे हर काम के लिए किसी की सहायता चाहिए होती थी, दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। जब कमजोरी ज्यादा बढ़ने लगी तो डॉक्टर ने मुझे कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई है, जिसकी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा मैं इसी से ठीक हो सकता हूँ। डायलिसिस के अलावा दूसरा कोई चारा ना होने की वजह से मैंने इस उपचार के लिए हामी भर दी और कुछ ही दिनों में मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई।

मैंने किडनी ठीक होने की उम्मीद में करीब 7 महीने तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अगर ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है, मैं ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक जिन्दा रह सकता हूँ। डॉक्टर की ये बात सुनते मैं एक दम से टूट गया और अपनी मौत का इंतजार करने लग गया, लेकिन फिर एक दिन मुझे मेरे दोस्त ने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझसे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ आयुर्वेदिक दवाओं से किडनी ठीक की जाती है वो भी बिना डायलिसिस किये। मुझे थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिनसे मुझे कुछ ही दिनों में काफी आराम मिलने लग गया। मेरा ब्लड प्रेशर लेवल काबू में आने लगा, पेशाब से जुड़ी समस्या दूर हो गई और फिर कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसके कारण आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

High Creatinine Treatment in Ayurveda

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease