दिल्ली है किडनी फेल्योर वाले के लिए स्वर्ग

नमस्कार, मेरा नाम प्रकाश सिंह है और मैं उत्तराखण्ड के चमोली जिले का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से टाइप 1 शुगर से जूझ रहा था, जिसके लिए मैब दवाएं भी लेता था पर फिर भी तीन साल पहले मेरी किडनी इसकी वजह से खराब हो गई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का समाना करना पड़ा था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन उससे मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई थी। डॉक्टर का उस दौरान साफ़ कहना था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार के कारण मेरी किडनी बहुत जल्द ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

मुझे शुगर की समस्या किडनी खराब होने के कई साल पहले हुई थी, जिसको काबू करने के लिए मैं काफी दवाएं लेता था। मुझे शुगर की बीमारी कहीं और से नहीं बल्कि मेरे खुद के परिवार से मिली थी। जब मुझे शुगर की बीमारी होनी शुरू हुई तो उसके करीब महिने बाद ही मैंने अपने खाने पीने में काबू करना शुरू कर दिया और साथ में दवाएं लेनी शुरू कर दी। शुरुआत में तो सब सही चल रहा था लेकिन बाद में मैंने अपने खाने पीने को लेकर लापरवाह होता चला गया और मैं सिर्फ और सिर्फ दावों पर ही निर्भर हो गया। इससे मुझे भले ही आराम मिल रहा था लेकिन अब मुझे दवाएं लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी रहने लग गई थी। कई वर्षों तक तो मुझे शुगर की दवाओं से आराम मिलता रहा था, लेकिन परहेज ना करने की वजह से और बढती उम्र के कारण मेरा शुगर लेवल काफी हाई रहने लगा था। अब मैं दवाओं के साथ-साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन भी लेने लगा था पर उनसे भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था, क्योंकि अब तक मेरी किडनी खराब हो चुकी थी, जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी।

किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ गई, जिसमे पैरों में सूजन आई के कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। मैं सूजन से जब तक छुटकारा पाता उससे पहले ही कुछ ही दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया, पेशाब के दौरान काफी जलन होने लगी और पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था, इतना ही नहीं मेरे पेशाब से कई बार खून भी आने लगा था। इस बीच मेरी ब्लड प्रेशर भी काफी हाई रहने लगा था जो कि पहले कभी नहीं हुआ था। ब्लड प्रेशर के पहले मुकाबले ज्यादा हाई होने की वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी। क्योंकि उल्टियाँ आने की वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और इसी वजह से मैं लगातार कमजोर पड़ता जा रहा था। दवाएं लेने पर भी मेरा शुगर लेवल काबू में नहीं आ रहा था और एक दिन मेरा शुगर लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। वहां डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर एक बताए हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया।

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि शुगर लेवल हाई रहने के कारण मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है जिसको फ़िलहाल डायलिसिस से ही ठीक किया जा सकता है। उस दौरान मेरे सामने डायलिसिस के अलावा दूसरा कोई चारा ना होने की वजह से मैंने इस दर्दनाक उपचार के लिए हामी भर दी और कुछ ही दिनों बाद ही मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। मैंने किडनी ठीक होने की उम्मीद में दर्द को सहन करते हुए करीब 7 महीने तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई। हालत इतनी ज्यादा खराब थी मैं बिस्तर से ठिकसे उठ भी नहीं पा रहा था मुझे लगने लगा था कि अब मैं नहीं बचने वाला। मेरी इस हालत को देखते हुए भी एलोपैथीक डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अगर जीना है तो किडनी ट्रांसप्लांट करवाना सही रहेगा, अगर नहीं करवाया तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है, मैं ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक जिन्दा रह सकता हूँ। डॉक्टर की ये बात सुनते मैं एक दम से टूट गया और अपनी मौत का इंतजार करने लग गया और अपने बचे हुए दिन डायलिसिस के सहारे जीने का फैसला कर लिया।

Nephrotic Syndrome Ayurvedic Treatment

लेकिन अभी कहीं एक उम्मीद बाकी थी, एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे दोस्त ने मुझसे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ आयुर्वेदिक दवाओं से किडनी ठीक की जाती है वो भी बिना डायलिसिस किये। मुझे थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिनसे मुझे कुछ ही दिनों में काफी आराम मिलने लग गया। मेरा ब्लड प्रेशर लेवल काबू में आने लगा, पेशाब से जुड़ी समस्या दूर हो गई और फिर कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसके कारण आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease