हाई ब्लड प्रेशर बना किडनी खराब होने का कारण

नमस्कार, मेरा नाम अभिजीत शर्मा है और मैं अम्बाला कैंट, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं कई सालो से हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहा था और इसको काबू करने के लिए कई सारी दवाएं भी लेता था, लेकिन फिर भी इसके कारण दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पान मेरे लिए काफी मुश्किल था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बातें मानते हुए डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर मुझसे कहते थे कि मैं डायलिसिस करवाने से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर इससे परेशानी बढ़ने के अलावा कुछ हुआ नहीं। आज मैं ठीक हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, जिन्होंने मेरी खराब हुई किडनी को ठीक कर मुझे एक नया जीवन दिया।

Ayurvedic Treatment for Creatinine

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बाहर का ज्यादा खाना खाने की वजह से हुई थी। दरअसल मुझे बाहर का तेज मसालों वाला खाना बहुत ज्यादा पसंद था और इसके साथ शराब पीने का बहुत ज्यादा शौक था जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया था। जब पहली बार मेरा ब्लड प्रेशर हाई हुआ तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मेरी बॉडी में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ गई है, इसी कारण से मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले हाई रहने लगा है। डॉक्टर ने उस दौरान मुझसे साफ साफ कहा था कि अगर डाइट में बदलाव नही किया तो मेरा ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आएगा। शुरुआत्मे तो मैंने डॉक्टर कि बात मानी और डाइट में बदलाव कर लिए जिससे मेरा ब्लड प्रेशारे आ गया। लेकिन मैं ज्यादा समय के लिए अपनी डाइट में बदलाव नहीं कर सका, जिसकी वजह से मैंने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाएं लेने से अब मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहने लगा था, लेकिन मुझे इस बारे बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि जिन दवाओं से मुझे ब्लड प्रेशर में आराम मिल रहा है उन्हीं दवाओं से मेरी किडनी भी खराब हो रही है।

किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में, चेहरे पर, कमर में और हाथ में सूजन आ गई। पैरों में और कमर में आई सूजन की वजह मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई, मतलब मैं ठीक से 10 कदम भी नहीं चल पाता था। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया जिसके कारण मुझे भूख लगना बंद हो रही थी, दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और मेरा ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। मेरी लगातार खराब होती हालत के कारण मुझे अपने हर काम के लिए दूसरे व्यक्ति की मदद चाहिए थे। डॉक्टर की दवाओं से भी मुझे इन सभी समस्याओं में कोई लाभ नहीं मिल रहा था, जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसके कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है।

डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा क्योंकि इसी से ही मेरी किडनी ठीक हो सकती है। जब मैंने डॉक्टर से डायलिसिस के अवाला कोई दूसरा तरीका पूछा तो उन्होंने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट का विकल्प दिया। उन्होंने मुझसे कहा कि फ़िलहाल हालत इतनी ज्यादा खराब नहीं है कि ट्रांसप्लांट करवाया जाए। किडनी ठीक करने के लिए मैंने डॉक्टर की सलाह मानी और अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे इतनी ज्यादा तकलीफ हुई कि मैं उसे कभी भी शब्दों में बयाँ नहीं कर सकता। मैंने अपनी किडनी ठीक होने की उम्मीद में करीब 6 महीने तक लगातार हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया, पर कोई फायदा नहीं मिला। इस बीच मेरी हालत काफी खराब हो चुकी थी डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, जिसके लिए मैं राजी नहीं था, क्योंकि मैं इतना ज्यादा खर्च उठाने के लिए सक्षम नहीं था।

ट्रांसप्लांट के लिए इंकार करने के बाद अब मैं डायलिसिस करवा रहा था और अपने मरने का इंतज़ार करने लगा था, लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे बताया दिल्ली में ही एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है, वहां पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी का ट्रीटमेंट किया जाता है एक बार मुझे वहां जाना चाहिए। मैं अपने दोस्त की बात मानते हुए कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया और वहां डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बतया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर काफी सुधार दिखाई देने लगे, मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और कमजोरी दूर होने लगी। ऐसे ही देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और वो भी बिना डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट करवाएं। आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और अब मुझे ब्लड प्रेशर की भी कोई समस्या नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease