जमशेदपुर से दिल्ली आकर हुई किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम किशोर ओझा है और मैं जमशेदपुर, झारखण्ड का रहने वाला हूँ। मैं बीते कुछ सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से करीब दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का समाना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने काफी दवाएं खाई और सभी परहेज भी किये। यहाँ तक कि मैंने कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन मुझे इन सबसे कोई आराम नहीं मिल रहा था। उल्टा मेरी तबियत पहले से और ज्यादा खराब होती जा रही थी। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर्स मुझे जवाब दे चुके थे, लेकिन डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेने की वजह से मेरी किडनी ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।

मुझे शुगर की समस्या बचपन से नहीं थी और ना ही ये मुझे मेरे परिवार से मिली। दरअसल, मुझे मीठा खाने का बहुत ज्यादा शौक था, जिसकी वजह से मुझे शुगर की समस्या रहने लग गई थी। शुरुआत में डॉक्टर ने मुझसे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी ताकि शुगर लेवल कण्ट्रोल में आ सके। पर मैंने डॉक्टर की बात नहीं मानी और मीठा खाना जारी रखा जिससे शुगर लेवल बढ़ा हुआ ही रहने लगा। शुगर ज्यादा हाई रहने के कारण मैंने इसको कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरा शुगर तो कण्ट्रोल में आने लगा लेकिन परहेज ना करने की वजह से किडनी खराब हो गई। मेरी किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और पेशाब करते समय जलन होने लगी तो मुझे कि कुछ तो गड़बड़ है। इस बीच मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी जिसके कारण मैं लगातार कमजोर पड़ता जा रहा था।

दवाएं लेने पर भी मेरा शुगर लेवल काबू में नहीं आ रहा था और एक दिन मेरा शुगर लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। वहां डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने उसी दिन सारे टेस्ट करवा कर रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने बाद उन्होंने मुझे बताया कि हाई शुगर लेवल के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अगर मुझे ठीक होना है तो अब मुझे डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा, नहीं तो मेरा बचना काफी मुश्किल हो सकता है। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मैं डायलिसिस के दर्द को सहन नहीं कर पाया था जिसके कारण मैंने आगे डायलिसिस करवाने से इंकार कर दिया था। लेकिन मेरे सामने इसके अलावा दूसरा कोई विकल्प बाकी नहीं था तो मुझे आगे डायलिसिस जारी रखना शुरू कर दिया, अब मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवा रहा था और ऐसा करीब आठ महीने तक चलता रहा।

इतने डायलिसिस करवाने पर भी मेरी तबियत लगातार खराब होती जा रही थी, डॉक्टर्स मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने तक एक लिए भी इंकार चुके थे अब मेरे सामने मरने के अलावा कोई दूसरा विकल्प बाकी नहीं था। पर मेरी किस्मत में अभी और साँसे लेना बाकी था और भगवान ने मेरी साँसों को पूरा करने का एक और मौका मुझे दिया। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में Karma Ayurveda Hospital चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

Ayurvedic Kidney Treatment for Protein in Urine

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease