ज्यादा शराब पीने की वजह से हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम प्रिन्स राठौर है और मैं राजस्थान के बीकानेर जिले का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से शराब पी रहा था, जिसकी वजह से करीब तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं खाई थी। डॉक्टर ने उस दौरान मुझसे कहा था कि अगर मैं डायलिसिस करवाऊंगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा और मैंने डॉक्टर की ये बात मानी भी, लेकिन इससे मेरी किडनी ठीक तो नहीं हुई उल्टा मेरी हालत पहले से भी ज्यादा खराब हो गई। पर आज मैं और मेरी किडनी एक दम स्वस्थ है, क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिससे मेरी किडनी बहुत तेजी से ठीक हो गई।

मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि मुझे शराब पीने की आदत कब लगी, हाँ बस इतना पता है कि मैं शुरुआत से ही बहुत ज्यादा शराब पी रहा था। ज्यादा शराब पीने की वजह से अक्सर मेरी तबियत खराब हो जाती थी, जिसके कारण मुझे हॉस्पिटल में अभी एडमिट होना पड़ता था। शराब पीने की वजह से मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहने लगी थी, जिसको कण्ट्रोल में रखने के लिए मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी थी। दवाओं से मुझे आराम तो मिलने लगा था, लेकिन शराब पीने के कारण समय के साथ दवाओं का असर होना बंद होता जा रहा था। इसी बीच मेरा भी कमजोर हो चूका था, जिसको ठीक करने के लिए मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल्स के चक्कर काटने पड़े थे। इस दौरान मैंने शराब पीना बंद कर दिया था, लेकिन जब मेरा लीवर ठीक हो गया तो मैंने एक बार फिर से शराब पीना शुरू कर दिया।

लीवर ठीक होने के बाद जब मैंने एक बार फिर से शराब पीना शुरू किया तो उससे मेरी तबियत लगातार बड़ी तेजी से खराब होना शुरू हो गई जो कि किडनी खराब होने के साफ संकेत थे, पर मुझे इस बारे में कोई जनकारी नहीं थी। जब मेरी किडनी खराब होना शुरू हुई तो उस दौरान मुझे पेशाब आना काफी कम हो गया और पेशाब से काफी बदबू आने लग गई। ब्लड प्रेशर पहले से कहीं ज्यादा हाई रहने लगा, जिसकी वजह से दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी और भूख बंद हो गई। हफ्ते भर में पैरों में इनती ज्यादा सूजन आ गई कि मुझे चलने-फिरने में दूसरें व्यक्ति की मदद लेनी शुरू करनी पड़ी। दवाओं से भी आराम आने मिलना बंद हो चूका था, जिसकी वजह से घर घर वालों ने मुझे एक बड़े निजी अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई जांचा करवाने के लिए कहा।

मैंने डॉक्टर की सलाह को मानते हुए उसी दिन सभी टेस्ट करवा लिए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टर ने मेरी सभी रिपोर्ट्स को देखने के बाद मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी बिलकुल खराब हो चुकी है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा इसी से मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए दुसरे दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे थोडा बहुत आराम मिला। पर डायलिसिस से मिलने वाला ये आराम सिर्फ कुछ शुरुआत में ही था, क्योंकि इसके बाद मेरी तबियत लगातार खराब होती चली गई। मैंने डॉक्टर की सलाह पर करीब साल भर तक डायलिसिस करवाया पर उससे मेरी तबियत में सुधार आने की बजाय और ज्यादा गिरावट आती जा रही थी। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर जवाब देने लगे थे, पर अभी मुझे और जीना था।

एक दिन मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे एक बार दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझे बताया कि इस हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेद चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे डरने की जरूरत नहीं है मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो जाऊंगा, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे काफी आराम मिलने लगा और कुछ ही महीनो में मेरी किडनी एक दम स्वस्थ हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Ayurvedic Treatment to Reduce High Protein Level in the Urine

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease