मेरी लापरवाही की वजह से ही मेरी किडनी खराब हुई है !

नमस्कार, मेरा नाम प्रवीन झा है और मैं बिहार के अररिया जिले का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई रही। किडनी के खराब हो जाने की वजह से मुझे बहुत सी शरीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने एलोपैथीक डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया था, जिससे मुझे कोई आराम तो मिला नहीं मिला उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरे बचने की सारी उम्मीद भी खत्म होती नज़र आ रही थी। अगर उस दौरान मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता।

मुझे ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा नमक खाने की वजह से हुई थी। मुझे शुरुआत से ही ज्यादा नमक खाने की आदत थी, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। मेरे घर वाले मुझे हमेशा अपने खाने में सुधार करने की सलाह देते थे, लेकिन मैंने उनकी बातों पर कोई ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था। शुरुआत में तो मुझे इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता था, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढती गई ब्लड प्रेशर भी बढ़ता चला गया। ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से डॉक्टर ने मुझे दवाएं लेने की सलाह दी और डाइट में कई बदलाव करने के लिए कहा। मैंने शुरुआत में डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपने खाने पीने में कई बदलाव किये और साथ में दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाएं और डाइट में बदलाव करने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया, जिससे मैं काफी खुश हुआ और मैंने धीरे-धीरे खाने पीने में किये अपने बदलाव बंद कर दिए।

अब मैं ब्लड प्रेशर को काबू रखने के लिए सिर्फ दवाएं ले रहा था, जिससे मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहता था लेकिन उससे पहले के मुकाबले थोडा कम। कई बार तो दवाएं लेने पर भी मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था, जिसको लेकर डॉक्टर काफी चिंता व्यतीत करते थे पर मैं इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब होने के दौरान मुझे इसके कई लक्षण दिखाई देने लगे था, जिसकी वजह से मैं काफी बीमार रहने लग गया था। मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लग गई थी, जैसे कि पेशाब कम आने लगा था, पेशाब करते समय जलन होने लगी थी और पेशाब का रंग बदल कर लाल होता जा रहा था, साथ ही साथ मेरे पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गई थी। मैं समस्या को समझ पाता इतने में मेरे पैरों में सूजन आने लग गई, जिसकी वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी। मुझे पैरों में सूजन के साथ-साथ चेहरे और कमर में भी सूजन आने लग गई थी। डॉक्टर से इस बारे में बात कि तो उन्होंने बस सिकाई और मालिश करने की सलाह थी, लेकिन आराम नहीं मिला।

इन्हीं दिनों मुझे भूख लगनी बंद हो गई और दिन भर उल्टि आने जैसा मन होता रहता था, अगर मैं इस दौरान कुछ भी खा लेता तो मुझे बहुत जल्द उल्टी आ जाती थी। इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर भी काफी हाई रहने लग गया था, मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए घर वालों ने मुझे एक बड़े निजी अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने की सलाह दी। मैंने डॉक्टर के कहने पर सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि चिंता की बात है क्योंकि ब्लड प्रेशर हाई रहने और ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा नहीं तो मेरा बचना मुश्किल है। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने की उम्मीद में मैंने इस तकलीफ को सहन कर लिया। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए करीब 1।5 साल तक लगातार हफ्ते दो से तीन बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत लगातार खराब होती चली गई। अब डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लग गए थे, पर मैं इसके लिए बिलकुल भी राजी नहीं था।

अब मैं भी अपने ठीक होने की सभी उमीदें हार चूका था, लेकिन इसी बीच मुझे मेरे एक दोस्त ने दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है, मुझे एक बार यहाँ जरूर जाना चाहिए। अपने दोस्त की ये बातें सुनकर मुझे ठीक होने की उम्मीद जगी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉक्टर साहब को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई और उन्हें अपने बारे में उचित जानकारी भी दी। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मुझे डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आयुर्वेदिक उपचार से मेरी किडनी बहुत जल्द ठीक हो जायगी। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे बहुत तेजी से सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लग गया, पेशाब खुल कर आने लगा, भूख लगने लग गई जिससे मेरी सेहत में काफी सुधार आ गया और कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई।

Ayurvedic Treatment to Reduce High Serum Creatinine Level

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease