नमस्कार, मेरा नाम महेंद्र सिंह राठी है और मैं हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला हूँ।

 

नमस्कार, मेरा नाम महेंद्र सिंह राठी है और मैं हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई थी उस दौरान मैं काफी कमजोर हो चूका था और हर काम के लिए दुसरे व्यक्ति पर निर्भर हो चूका था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई थी। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी दी, जिससे ना केवल मेरी खराब हुई किडनी ठीक हुई बल्कि मुझे डायलिसिस से भी छुटकारा मिल गया।

मेरा ब्लड प्रेशर ज्यादा ज्यादा तेज मसालों वाला खाना खाने की वजह से हाई रहने लगा था। मुझे हमेशा से ही तेज मसालों वाला खाना खाना पसंद था और मैं बीते कुछ सालों से शराब भी पीने लगा था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था। कई बार तो मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई हो जाता था कि मुझे हॉस्पिटल में भी एडमिट होना पड़ता था, लेकिन मैंने इसे काबू रखने के लिए अपनी डाइट में कोई बदलाव नहीं किया था। हाँ, मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए ब्लड प्रेशर जो कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं जरूर लेनी शुरू कर दी थी, जिससे मुझे आराम तो मिल रहा था, लेकिन ज्यादा नहीं। मैं समय के साथ दवाओं का आदि बनता जा रहा था और डाइट में कोई बदलाव ना करने के कारण मेरी किडनी तेजी से खराब होती जा रही थी। जब मेरी किडनी खराब होना शुरू हुई तो मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी हुई समस्या ही होने लगी थी जो कि अक्सर मुझे पहले हो जाती थी जिसकी वजह से मैंने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया।

पेशाब की समस्या के अलावा मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आने लग गई थी, जिसकी वजह से मुझे चलने-फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी। तेज बुखार रहने लगा था, दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और भूख लगातार कम होती जा रही थी, जिसके कारण मैं लगातार कमजोर होता जा रहा था। दवाएं लेने पर भी इन सभी शारीरिक समस्याओं में रत्ती भर का भी आराम ना मिलने की वजह से मेरी तबियत पहले से और ज्यादा खराब होती जा रही थी। इस दौरान मेरी हालत ऐसी हो चुकी थी कि मुझे अपने हर काम के लिए दूसरे व्यक्ति की सहायता चाहिए होती थी और इसी हालत के कारण डॉक्टर ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया। हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद डॉक्टर ने मेरी हालत को देखते हुए मुझे कई टेस्ट करवाने की सलाह दी। मैंने डॉक्टर के कहने पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा।

मैंने ठीक होने की आस में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे इतना दर्द हुआ कि मैंने आगे डायलिसिस करवाने से इंकार कर दिया। लेकिन मेरे सामने कोई दूसरा चारा नहीं था जिसके कारण मैंने करोब 8 महीने तक लगातार डायलिसिस करवाया पर रत्ती भर भी आराम नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। अब डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, डॉक्टर का कहना था कि अगर मैंने किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरा बचना मुश्किल है। मेरे सामने ट्रांसप्लांट के अलावा दूसरा कोई विकल्प ना होने के कारण मुझे इसके लिए हामी भरनी पड़ी और इसके लिए तैयारी करने लगा। लेकिन मैं इस ऑपरेशन से बच गया, क्योंकि एक दिन मेरे एक रिश्तेदार ने मुझसे कहा कि मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेकर देखना चाहिए।

मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को आयुर्वेदिक दवाओं से ठीक किया जाता है। मैंने उनकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ डॉ. पुनीत धवन से मेरी मुलाकात हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा। डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की कोई जरूरत नहीं है मैं ऐसे ही ठीक हो जाऊंगा।  मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया। अगर मैं तब अपने रिश्तेदार की बात नहीं मानता तो शायद आज मैं जिन्दा नहीं होता।

Ayurvedic treatment is the best option for the nephrotic syndrome problem

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease