कई महीनों तक करवाया डायलिसिस पर नहीं हुई किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम अजित सिंह है और मैं राजस्थान के बीकानेर जिले का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे उस दौरान बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पीडीए था, जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए बहुत ज्यादा मुश्किल था। डॉक्टर मेरी हालत को देखते हुए मुझे डायलिसिस करवाने के लिए कहते रहते थे, जिसको मैं बीते कई महीनों से करवा भी रहा था पर कोई फायदा मिलने की बजाय मेरी हालत काफी खराब हो चुकी थी। उस दौरान मुझे लगने लगा था कि अब मैं नहीं बचने वाला, लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार की वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ।

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बाहर का ज्यादा खाना खाने की वजह से हुई थी। दरअसल मुझे बाहर का तेज मसालों वाला खाना बहुत ज्यादा पसंद था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया था। जब पहली बार मेरा ब्लड प्रेशर हाई हुआ तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मेरी बॉडी में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ गई है, इसी कारण से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा है। डॉक्टर ने उस दौरान मुझसे साफ साफ कहा था कि अगर डाइट में बदलाव नही किया तो मेरा ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आएगा। शुरुआत्मे तो मैंने डॉक्टर कि बात मानी और डाइट में बदलाव कर लिए जिससे मेरा ब्लड प्रेशारे आ गया। लेकिन मैं ज्यादा समय के लिए अपनी डाइट में बदलाव नहीं कर सका, जिसकी वजह से मैंने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाएं लेने से अब मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहने लगा था, लेकिन मुझे इस बारे बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि जिन दवाओं से मुझे ब्लड प्रेशर में आराम मिल रहा है उन्हीं दवाओं से मेरी किडनी भी खराब हो रही है।

जब मेरी किडनी खराब होनी शुरू हुई तो उस दौरान मुझे बहुत सी समस्याएँ रहने लग गई थी जो कि मेरी खराब हो चुकी किडनी की ओर साफ इशारा कर रही थी। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मुझे कई सारी समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसमे सबसे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हुई थी। मुझे कम पेशाब आने लगा था, पेशाब का रंग बदलने लगा, झागदार और बदबूदार पेशाब आने लगा था, इसके अलावा मेरे पेशाब का रंग भी काफी बदल चूका था। पेशाब की समस्या के अलावा मेरे चेहरे, कमर के आसपास और पैरों में सूजन आने लगी थी। पैरों और कमर के में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। इस बीच मुझे दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और जिसके कारण मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और अगर मैं जबरदस्ती खाना खा भी लेता था तो मुझे तुरंत ही उल्टी आ जाती थी, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर हो गया था।

इस दौरान मुझे लगातार बुखार भी रहने लग गया था, डॉक्टर मुझे हर दिन कोई न कोई दवाएं देते रहते थे, लेकिन उनसे कोई आराम नहीं मिल रहा था, बस मैं लगातार पहले से कमजोर होता जा रहा था। फिर एक दिन मैं कमजोरी के कारण बेहोश हो गया तब घर वालों ने मुझे एक बार फिर हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ होश आने पर डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा, मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे डायलिसिस शुरू करवाना होगा, इसी से मुझे आराम मिलेगा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। पर ठीक होने के लिए मैंने इसे अगले 8 महीने तक हर हफ्ते तीन से चार डायलिसिस करवाना जारी रखा, जिससे मुझे कोई फायदा तो नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं थी और डॉक्टर्स भी मुझे जवाब दे चुके थे।

लेकिन फिर एक दिन मेरे एक रिश्तेदार ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेने को कहा, साथ ही उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है। मैंने उनकी बात मान ली और मैं कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला और मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने उनकी बात मानते हुए ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दिया जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे गये। मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी सभी समस्याओं में राहत मिलने लग गई और शरीर से सूजन भी जाने लगी जिससे मुझे लगने लग गया कि अब मैं ठीक हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही। कर्मा आयुर्वेदा से आयुर्वेदिक उपचार लेने से मैं तेजी से ठीक हो रहा था और आखिर में बस 6 महीने में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Ayurvedic treatment for protein loss in the urine

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease