आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से हुई मेरी किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम विक्रम सिंह राजपूत है और मैं उत्तर प्रदेश के मेरठ का रहने वाला हूँ। दो साला पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो गई थी जिससे मैं बीते कई सालों से जूझ रहा था। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए कई महीने तक डायलिसिस भी करवया था पर उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझसे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया था। किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर उनका साफ कहना था कि अगर नहीं करवाया तो जिन्दा नहीं बचोगे लेकिन मैंने किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया और आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ। क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से अपनी किडनी ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिससे मेरी किडनी ठीक हो गई और मुझे इस दर्दनाक ऑपरेशन की जरूरत नहीं पड़ी।

मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई थी। दरअसल मुझे नॉन वेज खाने का बहुत ज्यादा शौक था, लेकिन शुरुआत से ही मेरा पाचन तंत्र काफी कमजोर था। कमजोर पाचन तन्त्र होने के कारण मैं जब भी नॉन वेज या कोई भी भारी चीज़ खाता तो मुझे पेट से जुड़ी कोई ना कोई समस्या हो ही जाती थी। हमेशा पेट से जुड़ी समस्या रहने के कारण मैं दवाएं खाने का आदि बन चूका था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। डॉक्टर ने मुझे ब्लड प्रेशर और पेट को ठीक रखने के लिए कई बार डाइट में बदलाव करने की सलाह दी, लेकिन मैंने इस और कोई ध्यान नहीं दिया। हाँ, मैंने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेना जरूर शुरू कर दिया था, जिससे मुझे काफी आराम भी मिल रहा था। पर कोई परहेज ना करने के कारण मेरी किडनी काफी तेजी से खराब होती जा रही थी, जिस ओर मैंने कोई ध्यान नहीं दिया था। जब मेरी किडनी खराब हुई तो उस दौरान करीब महीने भर पहले मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था, क्योंकि मुझे पता ही नहीं था कि मुझे ये सभी समस्याएँ हो क्यों रही है। इस दौरान मुझे सबसे पहले मेरे चेहरे, कमर और पैरों में काफी सूजन आने लगी थी। पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी, मुझे दूसरों की मदद से चलना पड़ रहा था।

Nephrotic Syndrome Ayurvedic Treatment

इन दिनों मुझे पेशाब से जुड़ी भी कई समस्याएँ होने लगी थी, जैसे कि मुझे काफी कम पेशाब आने लगा, पेशाब करते समय काफी जलन होने लगी और पेशाब से बदबू भी आने लगी यहाँ तक पेशाब का रंग भी बदलता जा रहा था। साथ ही साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था जिस पर दवाओं से कोई असर नहीं हो रहा था। ब्लड प्रेशर हाई रहने के कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी, जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं इन सभी समस्याओं के कारण काफी कमजोर हो चूका था और डॉक्टर की दी हुई किसी भी दवा कोई असर होता नज़र नहीं आ रहा था। डॉक्टर ने मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए मुझे कई जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने को कहा और मुझे हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा नॉन खाने और ब्लड प्रेशर हाई रहें की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई है इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब अगर मुझे अपनी किडनी ठीक करनी है तो मुझे इसके लिए डायलिसिस करवाना होगा जिससे मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जब मेरा पहला डायलिसिस होना शुरू हुआ तो उससे मुझे काफी तकलीफ हुई मैं डायलिसिस से होने वाले दर्द को सहन नहीं कर पाया। लेकिन मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था जिसके कारण मुझे आगे डायलिसिस करवाना जारी रखना पड़ा। मैंने करीब आठ महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई।

अब डॉक्टर मुझे डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए दवाब बनाने लगे था, जिसके लिए मैं राजी था। पर जब डॉक्टर्स ने मुझे इसके बारे में ठीक से बताया कि इस ऑपरेशन में कितना खर्च आएगा, कितनी लंबी दवाएं आदि चलेगी तो मैंने इसे करवाने से मना कर दिया। मैं अपने बचने की सारी उम्मीद छोड़ चूका था, लेकिन फिर एक दिन मेरे एक रिश्तेदार ने मुझसे कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली से आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा। उन्होने मुझे बताया कि कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल आ गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय आयुर्वेदिक दवाएं लेनी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने अपने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे हफ्ते भर में ही आराम मिलने लगा। मुझे सूजन और पेशाब की समस्या से राहत मिलने लग गई साथ ही भूख भी लगने लगी और उल्टियाँ आनी बंद हो गई। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर भी अब काबू में आने लग गया, जिसकी वजह से मैं खुद को काफी स्वस्थ महसूस करने लगा था और यहाँ तक कि अब मैं अपने छोटे-मोटे काम खुद ही करने लगा था। अब मुझे लगने लगा था कि मैं बच सकता हूँ और आज इन बातों को करीब चार साल बीत चुके हैं। आज मैं और मेरी किडनी एक दम स्वस्थ है और ये हुआ केवल डॉ. पुनीत धवन और उनकी आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease