आयुर्वेदिक दवाओं से मिला किडनी फेल्योर से छुटकारा

नमस्कार, मेरा नाम गिरिराज सिंह है और मैं बिहार के बेगुसराय का रहने वाला हूँ। कुछ साल पहले मेरी किडनी ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से खराब हो रही थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे उस दौरान बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी, जिसकी वजह से मैं खुद तो काफी परेशान था ही साथ में घर वाले भी काफी परेशान थे। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह मानते हुए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, पर उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा हालत और भी ज्यादा खराब हो गई थी। मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझसे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया था। पर मैं मुझे इस बारे में जानकारी मिल चुकी थी कि ये ऑपरेशन सफल होने के बहुत कम चांस होते हैं, जिसकी वजह से मैंने इसके लिए तुरंत ही इंकार कर दिया और इस बात से समझौता कर लिया कि डायलिसिस ही मेरी जिंदगी है। लेकिन शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था और मैं डॉ. पुनीत धवन से उपचार लेने से ठीक हो गया।

मुझे हाई ब्लड की समस्या मेरे परिवार वालों से मिली थी, मुझसे पहले मेरे परिवार में तक़रीबन सभी को यह समस्या थी। मुझे पहले कभी नहीं था कि मुझे ये समस्या हो सकती है पर जब हुई तो मैंने इसको काबू रखने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी ताकि समस्या और ज्यादा बढ़े। दवाओं के साथ-साथ मैं अपने खाने पीने का भी खास ख्याल रखता था, जिससे मुझे ब्लड प्रेशर को काबू करने के में काफी मदद मिलती थी। मैं समय के साथ दवाओं का इतना आदि हो चूका था कि बिन दवाएं लिए मुझे राहत ही नहीं मिलती थी, मैं जब दवाएं लेता तभी मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहता था नहीं तो बढ़ जाता था। वहीं दूसरी तरफ अब बढती उम्र के साथ मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ ही रहता था, जिसकी मुझे आदत लग चुकी थी। मुझे लगता था कि दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहेगा, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी इनसे मेरी किडनी भी खराब हो रही हो रही है। जब मेरी किडनी खराब होना शुरू हुई तो उस दौरान मुझे अचानक कई शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए मुश्किल होता जा रहा था। मेरे पैरों में और शरीर एक कई हिस्सों में सूजन आ गई थी, पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी हो रही थी।

Ayurvedic Treatment for Proteinuria

मुझे पेशाब बहुत कम आने लगा था, पेशाब करते हुए जलन होने लगी थी यहाँ तक कि पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी। इस दौरान मुझे भूख लगना बंद हो चुकी थी और अगर मैं जबरदस्ती कुछ खा भी लेता तो मुझे उल्टी हो जाती थी। पेट में हमेशा जलन रहने लगी थी और हर टाइम बस उल्टी आने जैसा महसूस होता रहता था। दवाएं लेने पर भी ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आ रहा था, जिसकी वजह से मुझे काफी कमजोरी महसूस होती रहती थी। हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मेरी जांच करने के बाद मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने सारे टेस्ट करवा कर रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने और ब्लड हाई रहने के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तालीफ़ हुई। मैंने डायलिसिस के दर्द को करीब पांच महीने तक सहन किया, क्योंकि मुझे लग रहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा लेकिन मुझे कोई फायदा नहीं मिला। हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, पर इसके सफल होने के चांस बहुत कम होने की वजह से मैंने इसे करवाने के लिए इंकार कर दिया।

आखिर में डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मेरे पास अब ज्यादा समय बाकी नहीं है, ये बात सुन कर मैं हार मान चूका था लेकिन उम्मीद अभी बाकी थी। एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे एक दिन नेट से देख कर मुझे बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं से भी किडनी को ठीक किया जा सकता है और वो भी बिना डायलिसिस के। उसने बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है और वहां बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस आयुर्वेदिक दवाएं ठीक से लेनी होगी, डाइट का ख्याल रखना होगा साथ हिज हरब पीना हमेशा के लिए बंद करना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की बात मानते हुए आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे कुछ ही हफ़्तों में मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मैं पहले से ज्यादा स्वस्थ हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease