डॉक्टर की सलाह ना मानने की वजह से हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम अमित सिंह है और मैं ताजपुर, बिहार का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से शुगर की बीमारी से जूझ रहा था, जिसकी वजह से करीब चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे डॉक्टर ने कहा था कि अगर डायलिसिस करवाऊंगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर डॉक्टर की बात सही निकली नहीं। मैंने डॉक्टर की बात पर विश्वास करते हुए काफी लंबे समय तक डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला उल्टा हालत और ज्यादा खराब हो गई। उस दौरान मुझे बिलकुल नहीं लगता था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा, लेकिन जब मैंने डायलिसिस छोड़ डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया तब कहीं जाकर मेरी किडनी ठीक हो सकी। अगर आज मैं जीवित हूँ तो वो केवल डॉ. पुनीत धवन और उनके आयुर्वेदिक उपचार की वजह से।

मुझे शुगर की समस्या एक रोड एक्सीडेंट से हुई थी, दरअसल किडनी खराब होने के करीब 20 साल पहले मेरा एक एक्सीडेंट हुआ था। उस एक्सीडेंट के दौरान मुझे बहुत सी दवाएं लेनी पड़ी थी जिसकी वजह से मेरे शरीर में इन्सुलिन बनना काफी कम हो गया और ब्लड प्रेशर भी अक्सर हाई रहने लग गया। उस समय डॉक्टर ने मुझे खाने पीने में बदलाव करने की सलाह दी ताकि मुझे और ज्यादा दवाएं न लेनी पड़े क्योंकि मैं पहले से ही काफी दवाएं ले रहा था। मैंने डॉक्टर की सलाह को मानते हुए अपनी डाइट में कई बदलाव कर लिए जिनसे मुझे काफी आराम मिला, लेकिन बाद में मैंने धीरे-धीरे करके अपने सारे परहेज तोड़ दिया। उसके बाद जब मुझे परहेज तोड़े हुए साल भर हो गया तो मैंने देखा कि मेरा शुगर लेवल एक बार फिर से हाई रहने लग गया है, इस बारे में जब डॉक्टर से बात कि तो उन्होंने मुझसे फिर से डाइट कण्ट्रोल करने को कहा। पर इस बार मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिनसे मुझे बड़ी तेजी से आराम मिलने लग गया। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती गई वैसे-वैसे शुगर की बीमारी भी बढ़ती चली गई, जिसकी वजह से मुझे शुगर की दवाओं के साथ-साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने भी शुरू करने पड़े।

Ayurvedic Medicine for Decreasing High Serum Creatinine

जब मैंने इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने शुरू किया तब मेरी किडनी खराब होने की शुरुआत हो चुकी थी क्योंकि साल भर के अंदर ही इनसे भी आराम मिलना बंद हो चूका था। मुझे आज भी वो बात याद है जब डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अकेले दवाएं लेने से कुछ नहीं होगा परहेज भी करने होंगे, खैर अब काफी देर हो चुकी थी। किडनी खराब होने के दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्या होनी शुरू हुई थी, जिसमे मुझे पेशाब आना कम हो गया, पेशाब करते हुए जलन होने लगी, पेशाब का रंग लाल होता जा रहा था यहाँ तक कि पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी। मैं पेशाब की समस्या से छुटकारा पाता इससे पहले ही मेरे पैरों में काफी सूजन आने लग गई। सूजन इतनी ज्यादा थी कि मुझे चलने में भी परेशानी होने लग गई, मैं 10 कदम भी ठीक से नहीं चल पा रहा था। दिन में कई बार उल्टियाँ आने लग गई जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था, ठंड के साथ तेज बुखार भी रहने लगा और इसी वजह से मैं काफी कमजोर होता चला गया। कई डॉक्टर्स से दवाएं भी ली पर कोई फायदा नहीं मिला। जब हालत ज्यादा खराब हुई तो घर वालों ने मुझे एक बड़े निजी अस्पताल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा।

मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स को देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने और शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा जिससे मेरी किडनी बड़ी जल्दी से ठीक हो जायगी। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए दुसरे दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। मैंने डॉक्टर के कहने पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने के लिए यही एक तरीका था तो मैंने इसे सहन कर लिया। अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए मैंने साल भर से भी ज्यादा तक हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला। अब डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, जिसका खर्च उठाना मेरे बस से बाहर की बात थी। अब मैं मान चूका था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं है। लेकिन इसी बीच मेरा एक पुराना दोस्त मुझसे मिलने आया, उसने मुझ से एक बार दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा।

मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। उसके जोर देने पर मैंने उसकी बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली आ गया यहाँ मैं हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी रिपोर्ट्स दिखाई, जिनको देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस सही टाइम पर दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा, इसी से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में डॉ. पुनीत धवन की सभी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था। अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो ये मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease