हाई ब्लड प्रेशर से हुई किडनी खराब, आयुर्वेद ने की ठीक

नमस्कार, मेरा नाम बंसीलाल राणा है और मैं हरियाणा के सोनीपत जिले का रहने वाला हूँ। मैं कुछ साल पहले से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर के कारण खराब हो गई थी। किडनी खराब हो जाने की वजह से मुझे बहुत सी समस्याओं का समाना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया, लेकिन उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। जब मुझे डायलिसिस से कोई फायदा नहीं मिला तो डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह दी थी। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ, क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था, जिसके कारण आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और एक आम जीवन जी रहा हूँ।

मैं किडनी खराब होने के कई सालों पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसके लिए मैं काफी दवाएं भी खाता था। मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा नमक, ज्यादा मसाले और बाहर का ज्यादा खाने की वजह से हुई थी। शुरुआत में जब मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था तो डॉक्टर ने मुझे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी थी। पर मैंने डॉक्टर की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और ब्लड के लिए दवाएं खानी शुरू कर दी। दवाएं लेने से शुरुआत से ही मुझे कोई खास आराम नहीं मिल रहा था, क्योंकि मैं दवाओं के साथ कोई भी परहेज नहीं करता है और मेरी यही लापरवाही किडनी खराब होने का सबसे बढ़ा कारण भी बना। किडनी खराब होने से पहले मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था, मैंने इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई दवाएं भी ली थी पर कोई फायदा नहीं मिला।

Ayurvedic Treatment to Reduce High Serum Creatinine Level

इस दौरान मेरे चेहरे, कमर और पैरों में काफी सूजन आ गई थी, पैरों में आई सूजन के कारण मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी। इन दिनों मुझे पेशाब से जुड़ी भी कई समस्याएँ होने लगी थी, जैसे कि मुझे काफी कम पेशाब आने लगा, पेशाब करते समय काफी जलन होने लगी और पेशाब से बदबू भी आने लगी। इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था जिस पर दवाओं से कोई असर नहीं हो रहा था। ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। मैं इन सभी समस्याओं के कारण काफी कमजोर हो चूका था और डॉक्टर ने मेरी हालत को देखते हुए मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि इस बार मेरा लीवर तो ठीक है लेकिन मेरी किडनी खराब हो गई है इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा इसी से मैं ठीक हो सकता हूँ।

मैंने डॉक्टर के कहने पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दियाजिससे मुझे काफी तकलीफ हुई, लेकिन ठीक होने के लिए मैंने डायलिसिस से होने वाले दर्द को सहन कर लिया। मैंने करीब 7 महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन इससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब होती चली गई। इस समय डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे पर मैं इसके लिए बिलकुल भी राजी नहीं था। अब जब मैं अपनी मौत के करीब था तो मुझे मेरे दोस्त ने आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है, उसने मुझसे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। मुझे थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपनी सेहत में काफी सुधार नज़र आने लगे। मुझे भूख लगना शुरू हो गई, उल्टियाँ आणि बंद हो गई और शरीर से सूजन भी चली गई ऐसे ही देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease