खराब किडनी को ठीक किया जा सकता है

नमस्कार, मेरा नाम प्रेम सिंह है और मैं झारखण्ड की राजधानी रांची का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से कुछ साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब हो जाने के कारण मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उस दौरान डॉक्टर का कहना था कि अगर मैं डायलिसिस करवाऊंगा तो मेरी किडनी बहुत जल्दी ठीक हो जायगी, जिस पर मैंने विश्वास किया और कई महीनों तक डायलिसिस करवाया भी। पर मुझे इससे कोई आराम तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के लिए हामी भरनी पड़ी, लेकिन मैं इससे बच गया। क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी थी, जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

मुझे शुगर की बीमारी मेरे परिवार से विरासत में मिली थी, मुझे हमेशा से ही इस बारे में पूरी जानकारी थी कि आज नहीं तो कल मुझे शुगर होने वाला है पर फिर भी मैंने अपने लाइफस्टाइल में कोई बदलाव नहीं किया। लेकिन जब मुझे शुगर हुआ तो, मैंने अपने खाने पीने में कई सारे बदलाव किये। फिर बढती उम्र के कारण ना चाहते हुए भी मुझे शुगर की दवाएं लेनी शुरू करनी पड़ी। मुझे दवाओं से काफी आराम मिल रहा था, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ मेरा शुगर लेवल दवाएं लेने के बाद भी काबू में नहीं आ रहा था। जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने की सलाह दी थी। अब मैं दवाओं के साथ-साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन भी ले रहा था पर मैंने अब मैंने अपने खाने पीने में किये परहेज करना बंद कर दिया था, जिसका नतीजा रहा किडनी फेल्योर। किडनी खराब होने से करीब महिना भर पहले मेरे शरीर में कई बदलाव होने लग गये थे जिनके कारण मुझे कई परेशानियाँ हो रही थी। मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आने लगी, खासकर पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। पेशाब भी आना काफी कम हो चूका था और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन और दर्द होता था, यहाँ तक कि पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी।

Ayurvedic Treatment to Reduce Protein Loss in the Urine

इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लगा था, जिसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। खाना ना खाने की वजह से मेरा शुगर लेवल काफी हाई होता जा रहा था जो कि दवाएं लेने पर भी काबू में नहीं आ रहा था। दो हफ्तें में ही मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ पर डॉक्टर ने जांच और कुछ टेस्ट के बाद मुझे बताया कि हाई शुगर लेवल रहने के कारण मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है। डॉक्टर ने मुझे बताया कि डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, मैंने इसी विश्वास के साथ डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया की मैं इससे जल्द ठीक हो जाऊंगा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जब मेरा पहला डायलिसिस होना शुरू हुआ तो उससे मुझे काफी तकलीफ हुई मैं डायलिसिस से होने वाले दर्द को सहन नहीं कर पाया। लेकिन मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था जिसके कारण मुझे आगे डायलिसिस करवाना जारी रखना पड़ा। मैंने करीब आठ महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई।

मैं अपने बचने की सारी उम्मीद छोड़ चूका था, लेकिन फिर एक दिन मेरे एक रिश्तेदार ने मुझसे कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली से आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा। उन्होने मुझे बताया कि कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल आ गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय आयुर्वेदिक दवाएं लेनी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने अपने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे हफ्ते भर में ही आराम मिलने लगा। मुझे सूजन और पेशाब की समस्या से राहत मिलने लग गई साथ ही भूख भी लगने लगी और उल्टियाँ आनी बंद हो गई। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मेरा शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर भी अब काबू में आने लग गया, जिसकी वजह से मैं खुद को काफी स्वस्थ महसूस करने लगा था और यहाँ तक कि अब मैं अपने छोटे-मोटे काम खुद ही करने लगा था। अब मुझे लगने लगा था कि मैं बच सकता हूँ और आज इन बातों को करीब चार साल बीत चुके हैं। आज मैं और मेरी किडनी एक दम स्वस्थ है और ये हुआ केवल डॉ. पुनीत धवन और उनकी आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease