क्या नॉन वेज खाने से भी किडनी खराब हो सकती है?

नमस्कार, मेरा नाम कुनाल चौधरी है और मैं गुरुग्राम, हरियाणा का रहने वाला हूँ। अक्सर हम लोग कहते अगर नॉन वेज नहीं खाया तो क्या ही खाया? लेकिन अब मैं इस बात को नहीं दुहराता, क्योंकि पांच साल पहले नॉन वेज खाने की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई थी। मुझे कभी नहीं लगा था कि नॉन वेज खाने से भी किडनी खराब हो सकती है, लेकिन यही सच जिसको मुझे स्वीकार करना पड़ा। किडनी खराब हो जाने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था। मैंने सभी प्रॉब्लमस से छुटकारा पाने के लिए बहुत सी दवाएं खाई और डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस भी करवाया। डॉक्टर उस समय बस डायलिसिस करवाने पर जोर दे रहे थे, उनका कहना था कि मैं इसी से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। लेकिन डायलिसिस से मुझे कोई फायदा तो नहीं मिला नहीं, बल्कि मेरी तबियत और ज्यादा खराब हो गई। अगर उस दौरान मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता।

जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में बताया कि मेरी किडनी नॉन वेज खाने की वजह से खराब हुई थी। दरअसल, मैं बचपन से ही नॉन वेज को अपने रोजाना के खाने में किसी ना न किसी रूप में शामिल करता आ रहा था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर हाई ही रहता था और अक्सर पेट से जुड़ी हुई समस्याएँ भी हो जाती थी। पेट खराब रहने की वजह से मुझे कई बार हॉस्पिटल में भी एडमिट रहना पड़ा था जहाँ डॉक्टर मुझे अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह दी ताकि मैं ठीक रहूँ और मेरा ब्लड प्रेशर भी काबू में रहे और आगे समस्या ज्यादा ना बढ़े। जब समस्याएँ ज्यादा बढ़ने लगी तो मैंने डॉक्टर की बातों पर ध्यान देना शुरू कर दिया। जिसमे मैंने शुरुआत में तो डॉक्टर की इस बात पर कोई ध्यान नहीं दिया जिससे मेरा ब्लड प्रेशर और ज्यादा हाई रहने लग गया। अब मैंने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए डाइट में तो कोई बदलाव किया नहीं, पर दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मेरी किडनी बुरा असर पड़ने लगा। दवाएं लेने, ज्यादा प्रोटीन लेने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी पर लगातार दबाव पड़ता जा रहा था, जिसके कारण मेरी किडनी खराब हो गई।

जब मेरी किडनी खराब होनी शुरू हुई तो उस दौरान मुझे बहुत सी समस्याएँ रहने लग गई थी जो कि मेरी खराब हो चुकी किडनी की ओर साफ इशारा कर रही थी। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मुझे कई सारी समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसमे सबसे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हुई थी। मुझे कम पेशाब आने लगा था, पेशाब का रंग बदलने लगा, झागदार और बदबूदार पेशाब आने लगा था, इसके अलावा मेरे पेशाब का रंग भी काफी बदल चूका था। पेशाब की समस्या के अलावा मेरे चेहरे, कमर के आसपास और पैरों में सूजन आने लगी थी। पैरों और कमर के में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। इस बीच मुझे दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और जिसके कारण मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और अगर मैं जबरदस्ती खाना खा भी लेता था तो मुझे तुरंत ही उल्टी आ जाती थी, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर हो गया था। इस दौरान मुझे लगातार बुखार भी रहने लग गया था, डॉक्टर मुझे हर दिन कोई न कोई दवाएं देते रहते थे, लेकिन उनसे कोई आराम नहीं मिल रहा था, बस मैं लगातार पहले से कमजोर होता जा रहा था।

फिर एक दिन मैं कमजोरी के कारण बेहोश हो गया तब घर वालों ने मुझे एक बार फिर हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ होश आने पर डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा, मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे डायलिसिस शुरू करवाना होगा, इसी से मुझे आराम मिलेगा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मुझे जल्द से जल्द इस जानलेवा बीमारी से छुटकारा पाना था, जिसकी वजह से मैंने डायलिसिस के दर्द को सहन करते हुए आगे जारी रखा। ठीक होने की उम्मीद में मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाता था जो कि आगे तक़रीबन 5 महीने तक जारी रहा, पर कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। जब डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत और ज्यादा खराब हो गई तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए, मैं इसी से ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की ये बात भी मान ली और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए तैयारी करने लगा, लेकिन इस बात का डर भी था कि कहीं ये ऑपरेशन सफल नहीं हुआ तो क्या होगा।

Polycystic kidney disease ayurvedic treatment

इसी बीच मुझे एक दिन मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे रिश्तेदाए ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा, पेशाब ठीक से आने लगा, शरीर से सूजन चली और ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा। ऐसे ही देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease