मेरी लापरवाहियां ही बनी मेरी किडनी खराब होने की वजह

नमस्कार मेरा नाम बृजेश चौहान है और मैं गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश कारहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे कई समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ रहा था लेकिन मुझे इसके अलावा काफी लंबे समय के लिए डायलिसिस भी करवाना पड़ा था। लगातार कई महीनों तक डायलिसिस करवाने से मुझे लग रहा था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा कुछ ही नहीं हुआ, बल्कि इससे मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरे बचने की कोई उम्मीद ही बाकी नहीं बची थी। लेकिन आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ, क्योंकि मैंने समय रहते अपने दोस्त की बात मानी और डॉ. पुनीत धवन से ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दिया था जिससे ना केवल मेरा डायलिसिस होना बंद हुआ बल्कि मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया था और आज इसी वजह से मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Ayurvedic Treatment and Medicine for Nephrotic Syndrome

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा नॉन वेज, शराब और परहेज ना करने की वजह से रहने लगी थी। दरअसल, मैं शुरुआत से ही काफी ज्यादा नॉन वेज खाता था, जिसके कारण मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया था। एक बार जब मेरी तबियत अचानक खराब हुई तो मुझे काफी लंबे समय एक लिए हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा, जिसके बाद मैं तो ठीक हो गया लेकिन परहेज ना करने की वजह से मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो गई। उस दौरान डॉक्टर ने मुझे नॉन वेज कम खाने और शराब से दूर रहने की सलाह दी थी ताकि ब्लड प्रेशर की इस समस्या को यहीं पर खत्म किया जा सके, लेकिन मैंने डॉक्टर की बात ध्यान नहीं दिया और नॉन वेज के साथ शराब पीना भी चालू कर दिया। ऐसे ही कई साल बीत गये, इस बीच जब भी मेरा ब्लड प्रेशर हाई होता तो मैंने इसके लिए दवाएं ले लेता, जिससे मुझे आराम मिलने लगा। लेकिन अब बढती उम्र के कारण मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था, जिसकी वजह से मैं रोजाना दवाएं लेने लग गया। खाने पीने में कोई बदलाव ना करने और ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरी तेजी से खराब होने लग गई और यही मेरी किडनी खराब होने की निशानी थी, जिससे मैं अनजान था। मेरी किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मेरे शरीर में कई शारीरिक समस्याएँ आने लग गई, जिनकी वजह से मुझे कई परेशानियाँ हो रही थी।

सबसे पहले मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आने लगी जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लगी। पेशाब आना काफी कम हो गया और रात को ज्यादा पेशाब आने लगा, कई बार पेशाब करते हुए जलन होने लगी तो पेशाब का रंग भी गहरा लाल होता जा रहा था। ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा जिसके चलते मुझे दिन में कई बार उल्टियां आने लगी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल करता था और साथ ही साथ मुझे ठण्ड के साथ तेज बुखार आने लगा। इन सभी समस्याओं के चलते मैं काफी कमजोर हो गया चूका था। दवाएं लेने के बाद भी जब तबियत में कोई सुधार नहीं आया तो घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। हॉस्पिटल में डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए सभी टेस्ट करवा लिए और उन्हें सभी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शराब पिने, बाहर का ज्यादा खाने, ब्लड प्रेशर और इसकी दवाओं की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है और मुझे तुरंत डायलिसिस शुरू करवाने की जरूरत है। डॉक्टर ने मुझे बताया कि मैं इसी से ठीक हो सकता हूँ नहीं तो मैं ज्यादा समय के लिए जीवित नहीं रह सकता। मैंने उस दौरान डॉक्टर की सलाह मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने के लिए ये जरूरी भी था।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease