नमक खाने की वजह से हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम चरण सिंह है और मैं बिहार के नालंदा का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो गई थी और मैं इससे केवल कुछ सालों से ही जूझ रहा था। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे कई शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाना बहुत ज्यादा मुश्किल था। डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर डायलिसिस करवाऊंगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। मैंने डॉक्टर की बात मानी और कई महीनों तक डायलिसिस करवाया, जिससे मुझे सिवाय परेशानी के कुछ हासिल नहीं हुआ। डायलिसिस करवाने से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि बचने की उम्मीद ही नज़र नहीं आ रही थी। फिर जब मैंने डायलिसिस छोड़ डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया तब कहीं जाकर मेरी किडनी ठीक हो सकी और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।

मुझे हाई ब्लड प्रेशर समस्या ज्यादा नमक खाने की वजह से हुई थी। दरअसल, मुझे खाने में ज्यादा नमक खाने की आदत थी और मेरे परिवार में ब्लड प्रेशर की समस्या कई सालों से थी। जिसकी वजह से घर वाले खाने में नमक कम ही डालते थे और मुझे नमक ना खाने की सलह देते ताकि बाकि घर वालों की तरह मुझे भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ना हो जाए। लेकिन मेरे ये कर पाना भुत ज्यादा मुश्किल था और फिर मुझे भी ब्लड प्रेशर हाई रहने की समस्या हो गई। जब शुरुआत में ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा तो डॉक्टर ने मुझे डाइट में जल्द से जल्द बदलाव करने की सलाह दी ताकि ये समस्या यहीं खत्म हो जाए। लेकिन मैंने डॉक्टर की बातों पर ध्यान नहीं और खाने पीने में कोई बदलाव करने की जगह दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाएं लेने से भले ही मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया था पर इस दौरान मैंने कोई भी परहेज नहीं किया जिसकी वजह से जल्द ही दवाओं से आराम मिलना बंद हो गया और बस यही मेरी किडनी खराब होने की शुरुआत थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे अचानक से बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी जो कि हर दुसरे दिन बस बढ़ती जा रही थी।

मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी कई समस्याएँ रहने लग गई थी जैसे कि पेशाब से बदबू आने लगी थी, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होने लगा था, कई बार पेशाब से खून भी आने लग गया था,कभी पेशाब कम आता तो कभी पेशाब बहुत ज्यादा आता। पेशाब की समस्या के साथ मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ गई थी, खासकर पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में बहुत परेशानी हो रही थी। ठंड के साथ तेज बुखार रहने लग गया था, दिन में कई बार उल्टियाँ होने लग गई और इसकी वजह से खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। घर वालों ने मुझे कई डॉक्टर्स के पास दिखाया लेकिन कोई आराम मिला बस हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही थी। एक दिन तो हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मैं बेहोश हो गया और जब होश आया तो मैंने खुद को हॉस्पिटल में पाया। होश आते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा और मैंने उनकी बात मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है।

Ayurvedic treatment for reducing serum creatinine level

डॉक्टर की ये बात सुनकर मुझे बहुत अचरज हुआ कि घर में मुझसे पहले ही लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं लेकिन केवल मेरी ही किडनी खराब क्यों हुई, खैर अब इस सवाल का जवाब मेरे पास है। किडनी खराब होने की खबर देते ही डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना होगा उसी से मेरी किडनी ठीक हो सकती है, नहीं तो हालत और ज्यादा खराब हो सकती है। कोई दूसरा चारा ना होने की वजह से मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन मैंने उसे सहन कर लिया। किडनी ठीक होने की उम्मीद में मैंने करीब साल भर तक हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि बचने की सभी उम्मीद खत्म होती नजर आने लगी थी। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर मुझे कह चुके थे कि मेरे पास ज्यादा समय नहीं है, हाँ अगर किडनी ट्रांसप्लांट करवा लिया जाए तो कुछ बात बन सकती है। मैंने उसी समय डॉक्टर को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए इंकार कर दिया और अपने मरने का इंतजार करने लगा, लेकिन अभी मेरा समय आया नहीं था।

एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे बताया दिल्ली में ही एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है, वहां पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी का ट्रीटमेंट किया जाता है एक बार मुझे वहां जाना चाहिए। मैं अपने दोस्त की बात मानते हुए कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया और वहां डॉ. पुनीत धवन से मिला, आपको बता दूँ कि यह कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल के निदेशक भी है। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बतया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर काफी सुधार दिखाई देने लगे, मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और कमजोरी दूर होने लगी। ऐसे ही देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और वो भी बिना डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट करवाएं। आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और अब मुझे ब्लड प्रेशर की भी कोई समस्या नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease