नमस्कार, मेरा प्रेम सिंह सरदार है और मैं हरियाणा के झज्जर का रहने वाला हूँ

नमस्कार, मेरा प्रेम सिंह सरदार है और मैं हरियाणा के झज्जर का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिस पर मैंने कोई ज्यादा ध्यान नहीं दिया और इसकी कीमत मुझे दो साल पहले चुकानी पड़ी। दो साल पहले हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई जिसकी वजह से मुझे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पान मेरे लिए काफी मुश्किल था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बातें मानते हुए डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर मुझसे कहते थे कि मैं डायलिसिस करवाने से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर इससे परेशानी बढ़ने के अलावा कुछ हुआ नहीं। आज मैं ठीक हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, जिन्होंने मेरी खराब हुई किडनी को ठीक कर मुझे एक नया जीवन दिया।

मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या से जूझ रहा था जिसके लिए मैं दवाएं खाता था। शुरुआत में तो मैंने अपनी डाइट में काफी बदलाव किये लेकिन बाद मे मैंने डाइट में किये सारे बदलाव करने बंद कर दिए और केवल दवाओं के भरोसे से ही ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने लगा। ज्यादा दवाएं लेने की वजह से डॉक्टर मुझे हमेशा कम दवाएं लेने के लिए कहते थे, उनका कहना था कि मुझे दवाओं की बजाय अपने खाने में बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि मेरा ब्लड प्रेशर बिना दवाओं के भी काबू में रहें। पर मैंने डॉक्टर की इस सलाह पर कोई खास ध्यान नहीं दिया। वहीं दूसरी तरफ अब बढ़ती उम्र के साथ मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ ही रहता था, जिसकी मुझे आदत लग चुकी थी। मुझे लगता था कि दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहेगा, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी इनसे मेरी किडनी भी खराब हो रही है। किडनी खराब होने के दौरान मुझे कई शारीरिक परेशानियाँ होने लगी थी, तब मुझे डॉक्टर की बात सच होती नज़र आने लग गई थी। मुझे अक्सर पेशाब से जुड़ी कोई न कोई दिक्कत रहने लग गई थी, इस दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लगी थी। मुझे पहले के मुकाबले कम पेशाब आने लगा था, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होएं लगा, पेशाब का रंग बदलने लगा और पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी। शरीर के कई हिस्सों में अक्सर सूजन आने लगी थी, खासकर पैरों में आई सूजन के कारण मुझे चलने-फिरने में काफी परेशानी होती थी।

इन दिनों मुझे तेज बुखार रहने लगा था और भूख लगातार कम होती जा रही, जिसके कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था, दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। डॉक्टर ने एक दिन फिर मेरी तबियत को देखते हुए मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर के कहने पर सारे टेस्ट करवा कर रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर रहने के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है, इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए और अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए उसी दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। जब पहली बार मेरा डायलिसिस हुआ तो मुझे उस दौरान काफी तकलीफ ही जिसको सहन कर पाना बहुत भी ज्यादा मुश्किल था, लेकिन किडनी ठीक करने के लिए मैंने उसे सहन कर लिया और आगे भी जारी रखा। मैंने किडनी ठीक होने की उम्मीद में करीब आधे साल से भी ज्यादा समय तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मैं अपने मरने का इंतज़ार करने लग गया। मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए अब डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, उनका मुझे साफ़ कहना था कि अगर अब डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है।

Nephrotic Syndrome Ayurvedic Treatment

लेकिन किडनी ट्रांसप्लांट के खर्चे की बात सुनकर मैंने इस ऑपरेशन के लिए इंकार दिया, क्योंकि मेरे लिए इतना खर्च को उठा पाना काफी मुश्किल था। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए इंकार करते हुए मैंने बाकी के बचे हुए दिन डायलिसिस के भरोसे जीने का मन बना लिया क्योंकि इसके सिवाए मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था। इन्हीं दिनों मेरे एक दोस्त ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताया, उसने मुझे बताया कि दिल्ली में ही एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है, जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है और वहां पर बिना डायलिसिस के ही किडनी को ठीक किया जाता है, उसने मुझे के बार यहाँ जाने की सलाह दी। मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा चला गया और वहां पर डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी रिपोर्ट्स दिखाई, जिनको देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस सही टाइम पर दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा, इसी से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में डॉ. पुनीत धवन की सभी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था। अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो ये मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease