रिश्तेदार की वजह से आज जीवित हूँ !

नमस्कार, मेरा नाम तजिंदर सिंह है और मैं लुधियाना, पंजाब का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी ज्यादा शराब पीने की वजह से खराब हो गई थी, लेकिन अब एक दम ठीक है। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सी समस्याएँ रहने लगी थी, जिसकी वजह से मुझे कई महीनों तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा था। डॉक्टर के कहने पर मैंने काफी समय के लिए डायलिसिस भी करवाया पर उससे मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया। वो तो शुकर है मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक लेना शुरू कर दिया था, जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक हो गई और मुझे ट्रांसप्लांट करवाने की जरूरत नहीं पड़ी।

Ayurvedic Medicine for Nephrotic Syndrome Treatment

मुझे इस बारे एम् कोई जानकारी नहीं है कि मैं बीते कितने सालों से शराब पी रहा हूँ। मुझे बस इतनी ही पता है कि मुझे शराब पीना इतना ज्यादा पसंद था कि मैं तक़रीबन हर दिन शराब पिया करता था, जिसकी वजह से मुझे कई शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई। शराब पीने की वजह से मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहने लग गई थी जिसको काबू करने के लिए मैं दवाएं भी ले रहा था पर कोई खास आराम नहीं मिलता था। डॉक्टर मुझे शराब पीना बंद करने के लिए कहते थे ताकि मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रह सके, लेकिन मेरे लिए ये कर पाना बहुत मुश्किल था और इसी वजह से मेरी किडनी भी खराब हुई। किडनी खराब होने से पहले मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था, क्योंकि मुझे पता ही नहीं था कि मुझे ये सभी समस्याएँ हो क्यों रही है। इस दौरान मुझे सबसे पहले मेरे चेहरे, कमर और पैरों में काफी सूजन आने लगी थी। पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी, मुझे दूसरों की मदद से चलना पड़ रहा था।

इन दिनों मुझे पेशाब से जुड़ी भी कई समस्याएँ होने लगी थी, जैसे कि मुझे काफी कम पेशाब आने लगा, पेशाब करते समय काफी जलन होने लगी और पेशाब से बदबू भी आने लगी यहाँ तक पेशाब का रंग भी बदलता जा रहा था। साथ ही साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था जिस पर दवाओं से कोई असर नहीं हो रहा था। ब्लड प्रेशर हाई रहने के कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी, जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं इन सभी समस्याओं के कारण काफी कमजोर हो चूका था और डॉक्टर की दी हुई किसी भी दवा कोई असर होता नज़र नहीं आ रहा था। डॉक्टर ने मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए मुझे कई जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने को कहा और मुझे हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया।

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी खराब हो गई है इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब अगर मुझे अपनी किडनी ठीक करनी है तो मुझे इसके लिए डायलिसिस करवाना होगा जिससे मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मैं डायलिसिस के दर्द को सहन नहीं कर पाया था जिसके कारण मैंने आगे डायलिसिस करवाने से इंकार कर दिया था। लेकिन मेरे सामने इसके अलावा दूसरा कोई दूसरा चारा बाकी नहीं था जिसकी वजह से मुझे आगे डायलिसिस जारी रखना पड़ा, अब मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवा रहा था और ऐसा करीब 7 महीने तक चलता रहा। इतने डायलिसिस करवाने पर भी मेरी तबियत लगातार खराब होती जा रही थी, डॉक्टर्स मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने तक एक लिए कहने लगे थे, जिसके लिए मैंने उसी समय इंकार कर दिया था। क्योंकि मुझे इस ऑपरेशन का खर्च उठा पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल था।

पर मेरी किस्मत में अभी और साँसे लेना बाकी था और भगवान ने मेरी साँसों को पूरा करने का एक और मौका मुझे दिया। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease