शुगर की वजह से हुई किडनी खराब, आयुर्वेदिक उपचार से हुई ठीक

नमस्कार, मेरा नाम परमानंद चौहान है और मैं हरियाणा के पंचकुला जिले का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मुझे किडनी फेल्योर जैसी समस्या से जूझना पड़ा था क्योंकि मैं बीते कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था। जब मेरी किडनी खराब हुई तो उस दौरान मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया था। डॉक्टर ने शुरुआत में मुझे बताया था कि लगातार डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर ऐसा कुछ हुआ नहीं। डायलिसिस करवाने से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की सभी उम्मीदें खत्म होती जा रही थी। डॉक्टर मुझे जवाब दे चुके थे, उनका साफ कहना था कि मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ क्योंकि मैंने समय रहते हुए डॉ. पुनीत धवन से किडनी ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था,जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ।

मुझे शुगर की समस्या ज्यादा मीठा खाने की वजह से हुई थी। दरअसल, मुझे बचपन से ही मीठा खाने का बहुत ज्यादा पसंद था, जिसकी वजह से मेरे शरीर में मीठे की मात्रा लगातार बढती जा रही थी और मुझे इस बारे में कोई जानकारी भी नहीं थी। जब शुरुआत में मेरा शुगर लेवल बढ़ने लगा तो डॉक्टर मुझे डाइट में बदलाव करने के लिए कहते लेकिन मैंने उनकी बातों पर कोई ध्यान नहीं दिया। डॉक्टर की बातों पर कोई ध्यान ना देने और बढ़ती उम्र के कारण मेरा शुगर लेवल लगातार बढ़ता जा रहा था, जिसके कारण मुझे दवाएं शुरू करनी पड़ी। दवाएं लेने से मुझे शुगर की समस्या में काफी आराम मिलने लग गया जिससे मैं काफी खुश भी था, लेकिन मैंने इस दौरान अपने खान पान में कोई बदलाव नहीं किया, जिसकी वजह से मेरा शुगर लेवल ज्यादा काबू में नहीं रहता था और समय के साथ दवाओं का असर होना बंद होने लगा था जिसकी से मेरी किडनी तेजी से खराब होना शुरू हो चुकी थी पर इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी। मेरी किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मेरे पैरों में और कमर के आसपास सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया, जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होती थी, पेशाब से बदबू आने लगी और यहाँ तक कि मेरे पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था।

nephrotic syndrome treatment in ayurveda

इस बीच मेरी ब्लड प्रेशर भी काफी हाई रहने लगा था जिसके कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी, जिसके कारण मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी और मैं लगातार कमजोर पड़ता जा रहा था। मेरी लगातार खराब होती हालत के चलते मुझे फिर से हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा, जहाँ पर डॉक्टर ने जांच और कुछ टेस्ट के बाद मुझे बताया कि हाई शुगर लेवल रहने के कारण मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है। डॉक्टर ने मुझे बताया कि डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, मैंने इसी विश्वास के साथ डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया की मैं इससे जल्द ठीक हो जाऊंगा। मैंने डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई, मैं इस तकलीफ को आगे सहन नहीं करना चाहता था लेकिन ठीक होने के लिए मैंने 7 महीने तक हर हफ्ते दो बार लगातार डायलिसिस करवाया और खूब दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। इतने लंबे समय तक डायलिसिस करवाने से जब मुझे कोई आराम नहीं मिला तो डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे था। डॉक्टर का कहना था कि किडनी ट्रांसप्लांट करवाने से मैं ठीक हो जाऊंगा। पर इस ऑपरेशन में ज्यादा खर्च होने की वजह से और ऑपरेशन के सफल होने के कम चांस होने के चलते मैंने इसके लिए इंकार कर दिया और अपने मरने का इंतजार करने लगा।

इसी बीच मेरे एक करीबी रिश्तेदार ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, तुम वहां जाओ ठीक हो जाओगे। मैंने उनकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया, जहाँ हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मेरी मुलाकात हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक ठीक हो जाऊंगा बस ठीक से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगे। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मेरी पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, मुझे ठीक से भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई यहाँ तक की शुगर लेवल भी काबू में आने लगा था। बड़ी तेजी से आते सुधारों को देखते हुए मुझे यकीन हो गया मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा और ऐसा ही हुआ मैं बस कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease