शुगर की बीमारी बनी किडनी खराब होने की वजह

नमस्कार, मेरा नाम विवेक कादयान है और मैं हरियाणा के पानीपत जिले का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, क्योंकि मैं बीते कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था। किडनी खराब हो जाने के कारण एक तरफ तो मुझे कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, वहीं तरफ मुझे डायलिसिस जैसे जानलेवा उपचार से भी जूझना पड़ रहा था। वैसे तो डायलिसिस किडनी ठीक करने का एक तरीका है, लेकिन असल में इससे किडनी ठीक तो नहीं होती उल्टा और ज्यादा खराब हो जाती है। शुरुआत में मुझे भी लगा था कि इससे मैं जल्दी ही ठीक हो जाऊंगा पर जब मैंने इसे करवाया तो मेरी आँखे खुली। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ, डायलिसिस की वजह से नहीं बल्कि डॉ. पुनीत धवन के कारण। मैंने डायलिसिस छोड़ डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लिया जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी जल्दी ही ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

मेरे पिता जी और मेरे दादा जी को शुगर की समस्या थी, जिसकी वजह से मुझे भी शुगर हो गया। आवहिं मुझे मीठा खाने का भी बहुत शौक था जिसकी वजह से बाकी घर वालों के मुकाबले मेरा शुगर लेवल काफी हाई रहता था। डॉक्टर मुझे मीठा ना खाने की सलाह देते थे ताकि शुगर ना बढ़े और मैं स्वस्थ रहूँ। पर मैं डॉक्टर और घर वालों की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देता था, यहाँ तक कि मैं समय सेदवाएं भी नहीं लेता था जिसकी वजह से मुझे अक्सर पेशाब से जुड़ी समस्याएँ हो जाती थी। शुगर में अक्सर पेशाब कम आने लगता है और यही किडनी खराब होने के दौरान भी होता है, इसलिए मुझे किडनी खराब होने की खबर काफी देर से लगी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो उस दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लग गई जिसको मैं हमेशा वाली पेशाब की समस्या ही समझ रहा था। उस दौरान मुझे पेशाब आना काफी कम हो चूका था और पेशाब करते समय समय मुझे काफी जलन भी होने लगी थी, साथ ही पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था। मुझे ठण्ड के साथ तेज बुखार रहने लगा था, जिसके कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी।

इस दौरान मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर हो चूका था। इन्हीं दिनों मेरे पैरों में काफी सूजन भी आ चुकी थी जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मैंने कई सारी दवाएं भी खाई, लेकिन इनसे मुझे रत्ती भर भी आराम नहीं मिला। फिर एक दिन मैं कमजोरी के कारण बेहोश हो गया तब घर वालों ने मुझे एक बार फिर हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ होश आने पर डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा, मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। जब डॉक्टर ने मेरी रिपोर्ट्स देखि तो उन्होंने मुझसे कहा कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अगर मैं अभी से डायलिसिस करवाना शुरू कर दूँ तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। मुझे भी डॉक्टर की बातों पर यकीन हुआ और मैंने कुछ ही दिनों में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब मुझे उससे काफी ज्यादा तकलीफ हुई लेकिन मैंने उसे सहन कर लिया क्योंकि मुझे लग रहा था इसी से मेरी किडनी ठीक होने वाली है।

Ayurvedic treatment for polycystic kidney disease

लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ, मैंने किडनी ठीक होने की उम्मीद में करीब साल भर हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, बल्कि मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। जब डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत और ज्यादा खराब हो गई तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए, मैं इसी से ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की ये बात भी मान ली और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए तैयारी करने लगा, लेकिन इस बात का डर भी था कि कहीं ये ऑपरेशन सफल नहीं हुआ तो क्या होगा। इसी बीच मुझे एक दिन मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे रिश्तेदाए ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

Comments

Popular posts from this blog

अब मैं और मेरी किडनी एक दम ठीक है - Now I and my kidney are fine

अब मैं कभी भी ग्रीन टी नहीं पीने वाली - Now I'm never going to drink green tea

हाई ब्लड प्रेशर से हुई थी मेरी किडनी खराब ! - My kidney was damaged due to high blood pressure!