अलवर से दिल्ली आकर हुई मेरी किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम राहुल राणा है और मैं अलवर, राजस्थान का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी शुगर की वजह से खराब हो गई थी, जिसकी वजह से मुझे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बाते मानी और उन्हीं की सलाह पर कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया। डायलिसिस करवाने में मेरे लाखों रूपए लग गये थे, लेकिन इससे मुझे फायदा एक पैसे का भी आराम नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और भी ज्यादा खराब होती चली गई। मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, पर मुझे इसकी जरूरत नहीं पड़ी। क्योंकि मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी थी, जिससे मेरी बिना ट्रांसप्लांट के ही ठीक हो गई।

किडनी खराब होने से पहले मुझे मीठा खाने का काफी शौक था, जिसके कारण सब मुझे बोलते थे कि इससे मुझे शुगर हो सकता है, लेकिन मैं नहीं मानता था। फिर एक बार मेरी तबियत काफी खराब हो गई उस दौरान कई टेस्ट हुए तब मुझे पता चला था कि मुझे शुगर हो गया है। उस दौरान मैंने डॉक्टर के कहने पर शुगर कण्ट्रोल करने के लिए अपने मीठे खाने की आदत में बदलाव किया जिससे मुझे काफी आराम भी मिला। लेकिन मैं अपनी इस आदत में ज्यादा लंबे समय तक कण्ट्रोल नहीं कर पाया जिसके कारण मेरा शुगर लेवल फिर से बढ़ने लगा और मजबूरन मुझे इसके लिए दवाओं के साथ-साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन भी लेने शुरू कर दिए, पर खाने पीने में कोई खास बदलवा नहीं किया। इसका नतीजा ये रहा कि मेरा शुगर ठीक से लेवल काबू में नहीं आ रहा था और कुछ ही महीनों में मेरी किडनी खराब हो गई। जब मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई थी। किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई।

Kidney Failure Treatment Without Dialysis in India

कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती, यहाँ तक कि पेशाब से बदबू भी आने लगी थी। मुझे पहले शुगर की बीमारी तो थी ही लेकिन इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया जिसके कारण दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और इसकी वजह से खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और अब शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल भी पहले के मुकाबले काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। दवाएं लेने पर भी कोई आराम मिलता ना देख और मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। हॉस्पिटल में डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के बताएं हुए सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी काफी ज्यादा खराब हो चुकी है, जिसके कारण अब मुझे तुरंत डायलिसिस शुरू करवाने की जरूरत है।

डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अगर जल्द से जल्द डायलिसिस करवाना शुरू नहीं किया तो मेरी तबियत और ज्यादा खराब हो जायगी और फिर स्थिति को संभाल पाना काफी मुश्किल हो जायगा। मैंने डॉक्टर के कहने पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ जिसको मैं सहन नहीं कर पाया था। लेकिन ठीक होने की उम्मीद में मैंने इसे करीब पांच महीने तक चालू रखा। इन दिनों मेरी हालत काफी खराब हो चुकी थी, जिसके कारण डॉक्टर मुझे ट्रांसप्लांट के लिए कहने लगे थे, जिसके लिए मन बिलकुल भी राजी नहीं था। फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है वहां पर बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार दिल्ली जाने को कहा। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ पर मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने एक बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का भी खास ख्याल रखना होगा। जैसा डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा मैंने वैसे ही किया और मुझे दो हफ्तों में ही अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और देखते ही देखते कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease