अयोध्या से दिल्ली आकर हुई किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा विनोद बंसल है और मैं अयोध्या, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी और मैंने कभी कोई खास ध्यान नहीं दिया और इसी वजह से चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, मुझे लगता था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा। लेकिन मैं गलत था, क्योंकि डायलिसिस से मेरी तबियत में कोई सुधार तो आया नहीं उल्टा मेरी हालत पहले से ज्यादा खराब हो गई। अब डॉक्टर मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, लेकिन मैं इस गंभीर उपचार से बच गया। क्योंकि मैंने अपने एक दोस्त की सलाह मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था, जिससे कुछ ही महीनों में मेरी किडनी ठीक हो गई।

Ayurvedic treatment to serum creatinine level

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या किडनी खराब होने के कुछ साल पहले ही हुई थी, जिसको काबू में रखने के लिए मैं बहुत ज्यादा दवाएं खाता था। मैं अपने काम के सिलसिले में अक्सर घर से कई दिनों के लिए दूर रहता था, जिसकी वजह से मुझे बाहर तेज मसालों और ज्यादा तेल वाला खाना लेना पड़ता था। बाहर से ज्यादा खाना खाने की वजह से मुझे अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएँ हो जाती थी, जिसके लिए मैं दवाएं लेता रहता था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहने लगा था था। शुरुआत में डॉक्टर ने मुझसे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जो कि मेरे लिए करना काफी मुश्किल था, वहीं दूसरी तरफ मुझे अब घर का बना हुआ खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। समय के साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले से ज्यादा हाई रहने लगा था जो कि किडनी खराब होने की ओर साफ इशारा था। किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया जिसके कारण मुझे भूख लगना बंद हो रही थी, दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी।

इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और मेरा ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। मेरी लगातार खराब होती हालत के कारण मुझे अपने हर काम के लिए दूसरे व्यक्ति की मदद चाहिए थे। डॉक्टर की दवाओं से भी मुझे इन सभी समस्याओं में कोई लाभ नहीं मिल रहा था, जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसके कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब ठीक होने के लिए मुझे डायलिसिस करवाना होगा नहीं तो मैं नहीं बच सकता। मैंने अगले दिन से ही ठीक होने की उम्मीद में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे इतना दर्द हुआ कि मैंने आगे डायलिसिस करवाने से इंकार कर दिया। डॉक्टर ने मुझे समझाया कि मैं डायलिसिस से ही ठीक हो सकता हूँ इसके अलावा मेरी किडनी ठीक नहीं हो सकती, मैंने डॉक्टर की बात मानी और डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया।

मैंने अगले 9 महीनों तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे अब किडनी ट्रांसप्लांट से ही ठीक किया जा सकता है अब यही आखिरी रास्ता है। मैंने डॉक्टर को तुरंत ही किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मना कर दिया, जिसके बाद डॉक्टर ने मुझसे की अगर जिन्दा रहना है तो यही बस एक रास्ता है, जिसके लिए मैंने इंकार कर दिया। एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे एक दिन नेट से देख कर मुझे बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं से भी किडनी को ठीक किया जा सकता है और वो भी बिना डायलिसिस के। उसने बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है और वहां बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में Karma Ayurveda Hospital चला गया जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस आयुर्वेदिक दवाएं ठीक से लेनी होगी, डाइट का ख्याल रखना होगा साथ हिज हरब पीना हमेशा के लिए बंद करना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की बात मानते हुए आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे कुछ ही हफ़्तों में मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मैं पहले से ज्यादा स्वस्थ हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease