आयुर्वेदिक औषधियों की वजह से मेरी किडनी स्वस्थ है!

नमस्कार, मेरा नाम लखविंदर भाटी है और मैं पंजाब के तरन तारन, का रहने वाला हूँ। मैं कई सालो से शराब पी रहा था जिसकी वजह से करीब चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पान मेरे लिए काफी मुश्किल था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बातें मानते हुए डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर मुझसे कहते थे कि मैं डायलिसिस करवाने से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर इससे परेशानी बढ़ने के अलावा कुछ हुआ नहीं। आज मैं ठीक हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, जिन्होंने मेरी खराब हुई किडनी को ठीक कर मुझे एक नया जीवन दिया।

हम सभी इस बात को जानते हैं कि शराब पीने से किडनी खराब हो जाती है, लेकिन फिर भी हम शराब पीना बंद नहीं करते. मुझे इस बारे में पूरी जानकारी थी कि शराब पीने से किडनी खराब होती है और जानते हुए भी मैं शराब पीने का आदि बना जिससे मेरी किडनी खराब हो गई. मुझे शराब पीने की आदत मेरी कॉलेज के दिनों से ही लग गई थी, जिसकी शुरुआत बियर पीने से हुई थी और मुझे पता ही नहीं चला आखिर मैं कब शराब पीने लग गया। शुरुआत में मैं बहुत कम मात्रा में शराब पिया करता था, लेकिन समय के साथ मैं इतनी ज्यादा शराब पीने लग गया था कि बिना शराब के मेरा दिन ही पूरा नहीं होता था. मेरी ज्यादा शराब पीने की आदत के कारण एक बार मेरा लीवर भी संक्रमित हो चूका था, जिसकी वजह से मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ा था. उस दौरान तो दवाएं लेने से मेरा लीवर तो ठीक हो गया था लेकिन उसके बाद मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया. ठीक होने के कुछ महीनों बाद मैंने फिर से शराब पीना शुरू कर दिया था.

Ayurvedic treatment to reduce creatinine level

शराब पीने की वजह से अब मेरा ब्लड प्रेशर लगातार बढ़ता जा रहा था. डॉक्टर ने मुझे शराब ना पीने और डाइट में बदलाव करने की सलाह दी, उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैंने अपनी आदतों में सुधार नहीं किया तो जल्द ही मेरी किडनी खराब हो सकती है, पर मैंने उनकी बातों पर कोई ध्यान नहीं और ब्लड प्रेशर के लिए दवाएं लेना ज्यादा सही समझा. मेरा लीवर थीकि हुए अभी करीब आधा साल ही हुआ था कि एक बार फिर से शराब पीना शुरू करने के बाद मेरी तबियत फिर से खराब रहने लग गई थी, जो कि मेरी किडनी खराब होने की ओर साफ़ इशारा था, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी. मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब दो हफ्ते भर पहले मेरी तबियत खराब रहने लग गई. उस दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब आना बंद हो गया था और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी तकलीफ हो रही थी, यहाँ तक कि मेरे पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी और पेशाब का रंग भी काफी बदल चूका था। मैं इस समस्या को पहले ठीक से समझ पाता उससे पहले मेरे पैरों में काफी सूजन आ गई थी जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ हो रही थी, समस्या इतनी ज्यादा थी कि मैंने 10 कदम भी ठीक से नहीं चल सकता था।

इसके अलावा मुझे बुखार आने लग गया जिसके कारण मुझे पहले ही भूख लगना काफी कम हो चुकी थी ऊपर से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी जिसके कारण मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और अगर कुछ खा भी लेता तो मुझे तुरंत ही उल्टी आ जाती थी। घर वालों ने मुझे बहुत से डॉक्टर्स को दिखाया पर दवाएं लेने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था बस मैं लगातार कमजोर होता जा रहा था. जब हालत ज्यादा खराब होती दिखाई दी तो घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा. मैंने डॉक्टर के कहने पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी काफी ज्यादा खराब हो गई है इसी वजह से मुझे ये सबही समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा, इसी से मेरी किडनी ठीक हो सकती है।

मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई जिसको सहन कर पाना बहुत मुश्किल होता है. बाकी किडनी रोगियों की तरह मैं भी डायलिसिस की तकलीफ को सहन नहीं कर पाया और मैंने आगे डायलिसिस चालू रखने के लिए इंकार दिया. पर इसके सिवा मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था जिसकी वजह से डॉक्टर के समझाने पर मैंने आगे डायलिसिस को चालू रखा. मैंने करीब 8 महीने तक डायलिसिस करवाया और खूब दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। इतने लंबे समय तक डायलिसिस करवाने से जब मुझे कोई आराम नहीं मिला तो मुझे लगने लगा था कि अब मेरा बचना काफी मुश्किल है। इन्हीं दिनों में मेरे एक रिश्तेदार ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है।

मैंने अपने रिश्तेदार की बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी रिपोर्ट्स दिखाई, जिनको देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस सही टाइम पर दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा, इसी से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में डॉ. पुनीत धवन की सभी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया. आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था. अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो ये मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है.

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease