डॉ. पुनीत धवन न होते तो मैं नहीं होता

नमस्कार, मेरा नाम किशोर ओझा है और मैं बनारस, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो गई थी। किडनी खराब होने पर डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर मैं सही डायलिसिस करवाता रहूँगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। कई महीनों तक डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट करवाने को कह दिया। पर मुझे इसकी जरूरत ही नहीं पड़ी क्योंकि मैंने डॉ.पुनीत धवन से अपना ट्रीटमेंट करवाना शुरू कर दिया था। डॉ. पुनीत धवन से उपचार शुरू करने के बाद मुझे इतना आराम मिला कि मैं बिना डायलिसिस के ही कुछ ही महीनों में ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Polycystic Kidney Disease Treatment in the Ayurveda

मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हुई थी, जिससे मैं बीते कई सालों से परेशान चल रहा था। जब मुझे शुरुआत में पता चला कि मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो मैंने इस बारे एम् डॉक्टर से बात करते हुए अपने लिए एक डाइट प्लान बनवाया और उसे फॉलो करना शुरू कर दिया। डाइट में बदलाव करने से मुझे इस समस्या में काफी आराम मिला, जिसके बाद मैंने धीरे-धीरे परहेज करना बंद कर दिए। इससे हुए ये कि कुछ महीनों बाद मेरा ब्लड प्रेशर एक बार फिर से हाई रहने लगा, जिसके बाद मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी, क्योंकि मैं बार-बार डाइट प्लान फॉलो नहीं कर सकता था। दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहने लगा था, लेकिन मैं समय के साथ दवाओं का आदि बनता जा रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी बढ़ी तेजी से खराब होती जा रही थी और इस बारे में मुझे कोई खराब भी नहीं थी। जब तक मुझे इस बारे में पता चला कि मेरी किडनी खराब हो गई है उस समय तक काफी देर हो चुकी थी। ऐसा नहीं है कि मुझे किडनी खराब होने के संकेत नहीं मिले, लेकिन मैं उन्हें समझ नहीं पाया। किडनी खराब होने से करीब महिना भर पहले मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लग गया था।

इसी के साथ मुझे दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लग गई और भूख लगातार कम हो गई। मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ गई थी, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी हो रही थी। सूजन के अलावा मुझे पहले के मुकाबले काफी कम पेशाब आने लगा था और पेशाब का रंग भी बदलने लगा था। इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था, मुझे दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था बस समस्या बढ़ती जा रही थी। फिर एक दिन मैं इसी कमजोरी के कारण अचानक बेहोश हो गया, जिसके बाद घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। होश आने पर डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ब्लड प्रेशर हाई रहने और ज्यादा शराब पीने के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अगर अब मुझे ठीक होना है तो मुझे जल्द से जल्द डायलिसिस शुरू करवाना होगा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तालीफ़ हुई।

मैंने डायलिसिस के दर्द को करीब 6 महीने तक यानि आधे साल तक सहन किया, क्योंकि मुझे लग रहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा लेकिन मुझे कोई फायदा नहीं मिला। अब डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, उनका कहना था कि अगर ट्रांसप्लांट नहीं कराया तो मेरे पास अब ज्यादा समय बाकी नहीं है, ये बात सुन कर मैं हार मान चूका था लेकिन उम्मीद अभी बाकी थी। एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे एक दिन नेट से देख कर मुझे बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं से भी किडनी को ठीक किया जा सकता है और वो भी बिना डायलिसिस के। उसने बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है और वहां बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस आयुर्वेदिक दवाएं ठीक से लेनी होगी, डाइट का ख्याल रखना होगा साथ हिज हरब पीना हमेशा के लिए बंद करना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की बात मानते हुए आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे कुछ ही हफ़्तों में मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease