हापुड़ में हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम दिलीप सिंह है और मैं उत्तर प्रदेश के हापुड़ का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसको काबू रखने के लिए कई बहुत सी दवाएं लेता था पर फिर भी इसकी वजह से मेरी किडनी दो साल पहले खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा था जिनसे छुटकारा पा पाना मेरे लिए एक अधुरा ख्वाब सा बन चूका था। अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, मुझे लगता था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा। लेकिन मैं गलत था, क्योंकि डायलिसिस से मेरी तबियत में कोई सुधार तो आया नहीं उल्टा मेरी हालत पहले से ज्यादा खराब हो गई। अब डॉक्टर मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, लेकिन मैं इस गंभीर उपचार से बच गया। क्योंकि मैंने अपने एक दोस्त की सलाह मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था, जिससे कुछ ही महीनों में मेरी किडनी ठीक हो गई।

Kidney Treatment in Ayurveda

मेरी किडनी ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से खराब हुई थी, जिससे मैं बीते कई सालों से जूझ रहा था। मुझे ब्लड प्रेशर की समस्या मेरे परिवार से नहीं मिली थी, बल्कि ये समस्या मेरी लापरवाही के वजह से मुझे हुई थी। दरअसल, मुझे नॉन वेज और बाहर का खाना खाने का बहुत ज्यादा शौक था जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था। कई बार तो मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई हो जाता था कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ता था, उस दौरान डॉक्टर मुझे अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह देते थे, ताकि मुझे आगे ये समस्या ना हो। लेकिन मेरे लिए खाने पीने में कोई बदलाव करना काफी मुश्किल था, जिसकी वजह से मैंने दवाएं लेनी शुरू कर और उन दवाओं से मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब होने के पहले अचानक से मेरे पैरों और कमर के आसपास काफी सूजन आ गई, जिसकी वजह से मुझे चलने फिरने में काफी दिक्कत आने लग गई। मैं जब तक सूजन की समस्या से छुटकारा पाता तब तक मुझे पेशाब से जुड़ी हुई भी कई समस्याएँ होने लगी।

मुझे अचानक से पेशाब आना काफी कम हो गया, जब भी पेशाब आता तो काफी जलन और दर्द होने लगता, पेशाब से बदबू आने लगी और यहाँ तक कि कई बार पेशाब से खून भी आने लगा था। मेरा ब्लड प्रेशर पहले भी हाई रहता था, लेकिन इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा हाई था, जिसको काबू करने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। मुझे भूख लगनी भी बंद हो चुकी थी और अगर मैं कुछ जबरदस्ती खा भी लेता तो मुझे उल्टी हो जाती, जिसके चलते मैं काफी कमजोर हो चूका था। हालत इतनी ज्यादा खराब थी कि घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर के बताएं हुए सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी सभी रिपोर्ट्स को कई बार देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि ब्लड प्रेशर हाई रहने और ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने उस दौरान डॉक्टर की सलाह मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने के लिए ये जरूरी भी था। शुरुआत में मुझे हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाना पड़ता था, लेकिन बाद में हफ्ते में 2 बार डायलिसिस करवाने लगा।

किडनी ठीक करने के लिए मैंने करीब 9 महिने तक डायलिसिस करवाया लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद ही नज़र नहीं आ रही थी। फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे डायलिसिस से कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अगर मैंने अभी किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की उम्मीद काफी कम है, इस बात को सुनने के बाद मैंने डॉक्टर से इस बारे में विचार करने के कुछ समय माँगा। लेकिन जब इस बारे में मेरे एक रिश्तेदार को पता चला तो उन्होंने मुझे एक बार कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने उनकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा आ गया, यहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की भी कोई जरुरत नहीं है। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया वो भी बिना डायलिसिस करवाए।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease