मेरे रिश्तेदार ने कर्मा आयुर्वेदा का पता बताया

नमस्कार, मेरा नाम सुशांत सिंह है और मैं उत्तर प्रदेश के आगरा का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से मुझे चार साल पहले किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला। डायलिसिस से मेरी तबियत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझसे साफ शब्दों में कह दिया था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। लेकिन आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और ये डॉ. पुनीत धवन के कारण हुआ है। मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिसकी वजह से मेरी किडनी ठीक हो सकी।

मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हुई थी, जिससे कि मैं बीते करीब 10 सालों से परेशान चल रहा था। मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शराब पीने और ज्यादा नमक खाने की आदत की वजह से होने लगी थी। वैसे तो मैं शराब कम ही पीया करता था पर मुझे तेज नमक खाने की आदत थी जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। शुरुआत में तो मैंने इस ओर कोई खास ध्यान नहीं दिया लेकिन जैसे-जैसे समस्या बढ़ने लगी तो मैंने इस बारे में डॉक्टर से बात की और उन्होने मुझे नमक कम खाने और शराब बिलकुल बंद करने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए शराब पीना तो बंद कर दी पर मेरे लिए कम नमक खा पाना बहुत ही मुश्किल था जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर ना के बराबर ही काबू में आया था। खाने पीने में काबू में ना करने की वजह से जब भी मेरा ब्लड प्रेशर हाई हो जाता तो मैं दवा ले लेता था जिससे मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आ जाता था, लेकिन धीरे-धीरे मैं इन दवाओं का आदि बन चूका था, क्योंकि मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर ही हाई रहने लगा था जो कि बिना दवाएं लिए काबू में ही नहीं आता था।

Nephrotic Syndrome Treatment in Ayurveda

किडनी खराब होने के दौरान मुझे सबसे पहले सूजन आने लगी थी, जिसको मैं शुरुआत में बहुत ही आम सी समस्या समझ रहा था, लेकिन जैसे-जैसे वो बढ़ने लगी तब मैं समझा कि समस्या कुछ और ही है। एक दिन जब मैं उठा तो मैंने देखा कि मेरे पैरों में और चेहरे पर काफी सूजन आई हुई है, पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चला ही नहीं जा रहा था। मैं इससे पहले इससे छुटकारा पाता उससे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्या होने लगी। जैसे कि पेशाब करते हुए जलन होने लगी, पेशाब का रंग बदल कर लाल होने लगा और पेशाब से बदबू भी आने लगी। मैंने इन दोनों के बारे में डॉक्टर से बात की तो उन्होंने मुझे कुछ दवाएं दे दी पर आराम नहीं मिला। अब इन दोनों परेशानियों के साथ-साथ मुझे तेज बुखार भी रहने लगा था जो कि आता-जाता रहता था। ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले में काफी हाई रहने लगा था जिसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और कुछ भी खाने का दिल नहीं करता था। दवाएं लेने पर भी मेरा ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आ रहा था, मैंने महीने भर में बहुत से डॉक्टर्स से दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। फिर जब मेरी तबियत ज्यादा खराब रहने लगी तो घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कह दिया।

मैंने उसी दिन डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स जैसे ही आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी सभी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा इसी से मेरी त्बित में कोई सुधार आ सकता है। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने के लिए मैंने इसे सहन कर लिया। किडनी ठीक होने की उम्मीद में मैंने तक़रीबन 7 महीने तक डायलिसिस जारी रखा पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत पहले से और ज्यादा खराब हो गई। मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए डॉक्टर मुझे साफ कह चुके थे कि मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। डॉक्टर की ये बता सुनकर मैं हार मान चूका था, लेकिन इन्हीं दिनों में मेरे एक रिश्तेदार ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी।

मेरे रिश्तेदार ने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी रिपोर्ट्स दिखाई, जिनको देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस सही टाइम पर दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा, इसी से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में डॉ. पुनीत धवन की सभी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था। अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो ये मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease