पश्चिम बंगाल से दिल्ली आकर हुई किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम अर्नब मित्रा है और मैं पश्चिम बंगाल की राजधानी का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहा था जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो थी। किडनी खराब हो जाने के कारण मुझे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस भी करवाया था, पर उससे मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई थी। उस दौरान मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं थी, लेकिन आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया, जिससे मेरी किडनी जल्द ही ठीक हो गई।

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या किडनी खराब होने के कुछ साल पहले ही हुई थी, जिसको काबू में रखने के लिए मैं बहुत ज्यादा दवाएं खाता था। मैं अपने काम के सिलसिले में अक्सर घर से कई दिनों के लिए दूर रहता था, जिसकी वजह से मुझे बाहर तेज मसालों और ज्यादा तेल वाला खाना लेना पड़ता था। बाहर से ज्यादा खाना खाने की वजह से मुझे अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएँ हो जाती थी, जिसके लिए मैं दवाएं लेता रहता था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहने लगा था था। शुरुआत में डॉक्टर ने मुझसे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जो कि मेरे लिए करना काफी मुश्किल था, वहीं दूसरी तरफ मुझे अब घर का बना हुआ खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। समय के साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले से ज्यादा हाई रहने लगा था जो कि किडनी खराब होने की ओर साफ इशारा था। जब मेरी किडनी खराब हुई तब तक मुझे दवाएं लेते हुए करीब 15 साल बीत चुके थे, इस दौरान तक मैं कई बार दवाएं और डॉक्टर बदल चूका था पर ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आया और इसका एक ही कारण था और वो था खाने पीने में बदलाव ना करना।

Ayurvedic Treatment for Proteinuria

किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक खराब रहने लग गई थी जो कि मेरी किडनी खराब होने का पहला इशारा था। मुझे अचानक से कम पेशाब आने लगा, पेशाब से बदबू आने लगी, पेशाब का रंग बदलने लगा और जब भी पेशाब आता तो काफी जलन और दर्द होने लगता। इस समस्या से छुटकारा पाता इससे पहले मेरे पैरो ने और कमर के आसपास सूजन आने लगी, जिसकी वजह से मुझे चलने-फिरने में परेशानी होने लगी। कुछ ही दिनों में तेज बुखार रहने लगा और दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं इन सभी समस्याओं की वजह से लगातार कमजोर होता जा रहा था। डॉक्टर बस दवाओं पर दवाएं दिए जा रहे थे, जब महीना भर निकल जाने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिला तो घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के बताएं हुए सभी टेस्ट उसी दिन करवाए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है।

डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अगर जिन्दा रहना है तो डायलिसिस करवाना होगा मैं उसी से ठीक हो सकता हूँ, नहीं तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। मैंने डॉक्टर की बात मानी और कुछ दिनों बाद डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब उससे मुझे इतनी परेशानी हुई कि मैंने आगे डायलिसिस के लिए इंकार कर दिया। लेकिन मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था जिसके कारण मुझे अगले 8 महीने तक डायलिसिस चालु रखना पड़ा। इतने लंबे समय तक डायलिसिस चालू रखने पर भी मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी डॉक्टर अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे। डॉक्टर्स ने कहा कि अगर मैंने अब डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे पास ज्यादा से ज्यादा दो महीने तक का ही समय बाकी है। डॉक्टर ने उस दौरान मुझसे कहा था कि अगर मैंने इस समय किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। लेकिन मैं इससे होने दुष्प्रभावों के बारे में काफी जानता था, जिसके कारण मैंने इसके लिए इंकार कर दिया और आगे डायलिसिस पर जीने का मन बना लिया। फिर कुछ दिनों बाद मेरे एक दोस्त ने मुझे किडनी के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी।

मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने दोस्त की सलाह मानी और एक बार दिल्ली कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया और डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी। मैंने उनकी बात मानते हुए घर आकर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, साथ ही उनका दिया डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे अपनी सेहत में काफी सुधार नज़र आने लगा, जिसमे मुझे पेशाब खुल कर आने लगा, शरीर से सूजन चली गई। महीने भर में ही मुझे खाना खाने का भी दिल करने लगा था क्योंकि मुझे उल्टियाँ आनी बंद हो चुकी थी, जिसकी वजह से मैं खुद को काफी स्वस्थ महसूस कर रहा था, इसी के साथ सबसे बड़ी बात ये थी कि मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया था जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक हो रही थी। इन सभी सुधारों को देखते हुए मैंने डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाओं को आगे चालू रखा और कुछ ही महीनों में मेरी एक दम ठीक हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease