शराब पीना है किडनी के लिए हानिकारक

नमस्कार, मेरा नाम नितिन चौहान है और मैं दिल्ली के कृष्णा नगर का रहने वाला हूँ। बीते चार पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी जिसकी वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा शराब पीने की वजह से खराब हुई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे समझ ही नहीं आ रहा था कि इसको फिर से कैसे ठीक करूँ, क्योंकि डॉक्टर मुझे बस डायलिसिस पर डायलिसिस करवाने के लिए कहते रहते थे। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए कई महीनों तक डायलिसिस करवाया भी पर उनसे मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरी बचने की सभी उम्मीदें खत्म हो चुकी थी। लेकिन जब मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया तब कहीं जाकर मेरी किडनी ठीक हो सकी और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

शराब हमारी सेहत और हमारे परिवार के लिए कितनी हानिकारक है इस बारे में हम सभी अच्छे से जानते हैं, लेकिन ये चीज़ ही ऐसी है अगर एक बार इसकी आदत लग जाए तो छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है। मुझे भी कॉलेज के दिनों में शराब पीने की आदत लग लगी थी, जिसकी वजह से घर में तो कलेश होता ही था साथ में मेरा शरीर भी अंदर से खराब होता जा रहा था। लेकिन मैं दोनों में से किसी भी ओर ध्यान नहीं दे रहा था। मैं शराब पीने का इतना बन चूका था कि मुझे अक्सर पेशाब से जुड़ी परेशानी होने लग गई थी और ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लगा था। एक बार जब मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई हुआ तो डॉक्टर ने मुझे शराब ना पीने की सलाह दी और साथ में डाइट में बदलाव करने की भी सलाह दी। पर मेरे लिए दोनों काम कर पाना बहुत मुश्किल था, इसलिए मैंने बिना कोई परहेज करते हुए ब्लड प्रेशर की दवाएं लेनी शुरू कर दी। इससे शुरुआत में तो मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया लेकिन कुछ ही महीनों में मुझे इससे आराम मिलना बंद हो गया, क्योंकि मैं कोई परहेज नहीं कर रहा था। इसके बाद तो मेरी तबियत गिरती हुई आने लग गई और यहीं से मेरी किडनी खराब होने की शुरुआत हो चुकी थी।

Best Ayurvedic Treatment and Medicine to Reduce High Creatinine Level

जब मेरी किडनी पूरी तरह से खराब हो चुकी थी बस डॉक्टर द्वारा पुष्टि होना बाकी था, उसके करीब दो हफ्ते पहले मेरी तबियत अचानक से काफी ज्यादा खराब रहने लगी। वैसे तो मैं बीते काफी समय से बीमार ही रह रहा था, लेकिन इस बार बीमारी बड़ी थी तो तबियत भी ज्यादा खराब रहने लगी थी। मुझे सबसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसमे मुझे पेशाब करते हुए जलन होने लग गई और कुछ ही दिनों में पेशाब पहले के मुकाबले बहुत कम आने लग गया और पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गया। इसके अलावा मेरे शरीर में काफी सूजन भी आ गई, मेरा चेहरा सूजन से काफी फूल चूका था और पैरों में आई सूजन की वजह से मुझ चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी, मतलब कि मैं ठीक से 10 कदम भी नहीं चल पा रहा था। बुखार रहने लगा था जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और अगर कुछ खा भी लेता मुझे तुरंत ही उल्टी आ जाती थी। मैं दो हफ्तों में ही बिस्तर पर आ गया था और दवाएं लेने पर भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। जब हालत ज्यादा खराब होने लगी तो घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा।

मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी सभी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी काफी ज्यादा खराब हो चुकी है, इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। जब मैंने डॉक्टर से इसके उपचार के बारे में पूछा तो उन्होंने मुझसे कहा कि अब इसका एक ही उपचार है और वो है डायलिसिस, अगर मुझे ठीक होना है तो मुझे जल्द से जल्द डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा। मेरे सामने दूसरा कोई दूसरा विकल्प ना होने की वजह से मैंने डायलिसिस के लिए हामी भर और कुछ ही दिनों में मेरा डायलिसिस होना शुरू भी हो गया। जब मेरा पहली बार डायलिसिस हुआ तो मुझे उससे काफी तकलीफ हुई लेकिन उस दौरान इसे सहन करने के अलावा मैं कुछ नहीं कर सकता था। मुझे उम्मीद थी कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा, इसीलिए मैंने करीब 7 महीने तक हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। लेकिन मेरा विश्वास टूट गया, क्योंकि डायलिसिस से मुझे रत्ती भर का भी आराम नहीं मिला, उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर ने मुझसे साफ़-साफ़ कह दिया कि अब मेरे बचने की उम्मीद काफी कम है। डॉक्टर की ये बात सुनकर मैं काफी परेशान हुआ, लेकिन अब कर भी क्या सकते हैं मेरा इतना बजट भी नहीं था कि मैं किडनी ट्रांसप्लांट करवा सकू।

मैंने अब बाकी के बचे दिन डायलिसिस के नाम ही कर दिए, लेकिन फिर एक जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरे एक दोस्त ने मुझे फोन पर बात करते हुए बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। उसने मुझसे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। मैंने भी उसकी बात मान ली और मैं अगले दिन ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से सभी दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन एक कहे अनुसार उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर और साथ में उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया, जिससे मुझे हफ्ते भर में अपने अंदर काफी आराम मिलता नजर आ गया। जब मुझे आराम मिलने लगा तो मेरी उम्मीद जागने लगी कि अब मैं ठीक हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही। आज इन बातों को करीब चार साल बीत चुके हैं आजा मैं और मेरी किडनी एक दम स्वस्थ है।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease