शराब पीना है किडनी के लिए हानिकारक

नमस्कार, मेरा नाम नरेश सिंह है और मैं कुरुक्षेत्र, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से शराब पीने का आदी था जिसकी वजह से दो साल पहले मुझे किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ा था। जब मेरी किडनी खराब हुई तो उस दौरान मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया था। डॉक्टर ने शुरुआत में मुझे बताया था कि लगातार डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर ऐसा कुछ हुआ नहीं। डायलिसिस करवाने से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की सभी उम्मीदें खत्म होती जा रही थी। डॉक्टर मुझे जवाब दे चुके थे, उनका साफ कहना था कि मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ क्योंकि मैंने समय रहते हुए डॉ. पुनीत धवन से किडनी ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था,जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ।

Ayurvedic treatment to reduce serum creatinine level

मुझे शराब पीने की आदत कॉलेज से पहले से ही लग गई थी, जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई। शुरुआत में जब मैंने शराब पीना शुरू किया तो मैं बहुत कम शराब पिया करता था, लेकिन समय के साथ मैं बहुत ज्यादा शराब पीने लग गया। मुझे पता भी नहीं चला कि कब मैं तक़रीबन हर दुसरे दिन शराब पीने लग गया था। ज्यादा शराब पीने के कारण मेरी एक बार तबियत भी खराब हो गई थी, जांच होने पर पता चला था कि मेरा लीवर कमजोर हो चूका है। लीवर कमजोर होने की वजह से मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ा था, तब डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर मैंने शराब पीना बंद नहीं किया तो जल्द ही मेरी किडनी खराब हो जायगी। लेकिन मैं नहीं माना, ठीक होने के बाद मैंने एक बार फिर से शराब पीना शुरू कर दिया। कुछ ही हफ़्तों में मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहने लग गई, तब मैंने इसके लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी थी। दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर तो काबू में आने लग गया था, लेकिन अब काफी देर हो चुकी थी, क्योंकि इस समय तक मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी थी जिसके लक्षण भी दिखाई देने लगे थे। किडनी खराब होने के पहले अचानक से मेरे पैरों और कमर के आसपास काफी सूजन आ गई, जिसकी वजह से मुझे चलने फिरने में काफी दिक्कत आने लग गई। मैं जब तक सूजन की समस्या से छुटकारा पाता तब तक मुझे पेशाब से जुड़ी हुई भी कई समस्याएँ होने लगी।

मुझे अचानक से पेशाब आना काफी कम हो गया, जब भी पेशाब आता तो काफी जलन और दर्द होने लगता, पेशाब से बदबू आने लगी और यहाँ तक कि कई बार पेशाब से खून भी आने लगा था। मेरा ब्लड प्रेशर पहले भी हाई रहता था, लेकिन इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा हाई था, जिसको काबू करने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। मुझे भूख लगनी भी बंद हो चुकी थी और अगर मैं कुछ जबरदस्ती खा भी लेता तो मुझे उल्टी हो जाती, जिसके चलते मैं काफी कमजोर हो चूका था। हालत इतनी ज्यादा खराब थी कि घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर के बताएं हुए सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी सभी रिपोर्ट्स को कई बार देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि ब्लड प्रेशर हाई रहने और ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मैं डायलिसिस के दर्द को सहन नहीं कर पाया था जिसके कारण मैंने आगे डायलिसिस करवाने से इंकार कर दिया था। लेकिन मेरे सामने इसके अलावा दूसरा कोई दूसरा चारा बाकी नहीं था जिसकी वजह से मुझे आगे डायलिसिस जारी रखना पड़ा, अब मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवा रहा था और ऐसा करीब 5 महीने तक चलता रहा।

इतने डायलिसिस करवाने पर भी मेरी तबियत लगातार खराब होती जा रही थी, डॉक्टर्स मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने तक एक लिए कहने लगे थे, जिसके लिए मैंने उसी समय इंकार कर दिया था। क्योंकि मुझे इस ऑपरेशन का खर्च उठा पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। पर मेरी किस्मत में अभी और साँसे लेना बाकी था और भगवान ने मेरी साँसों को पूरा करने का एक और मौका मुझे दिया। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease