आज केवल डॉ. पुनीत धवन की वजह से जीवित हूँ

नमस्कार, मेरा नाम मंजेश शिंदे है और मैं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का रहने वाला हूँ। मैंने बीते कई सालों से हाई शुगर लेवल की समस्या से जुझ रहा था जिसकी वजह से करीब तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का समाना करना पड़ा था जो देखने में तो आम सी लग रही थी लेकिन जांच करने पर पता चला कि ये सभी किडनी खराब होने की निशानी है। डॉक्टर ने मुझसे डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहा, लेकिन ये दोनों ही किडनी फेल्योर के सफल उपचार नहीं है। डायलिसिस से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी डॉक्टर ने मुझे जवाब दे दिया। पर डॉ. पुनीत धवन ने मुझे आयुर्वेदिक दवाएं देकर मेरी किडनी ठीक कर मुझे एक नया जीवन दे दिया, जिसकी वजह से आज मैं आप सभी को अपने जीवन का ये हिस्सा बता रहा हूँ।  

मैं मेरी किडनी खराब होने के कई साल पहले से ही शुगर की बीमारी से जूझ रहा था और मुझे ये बीमारी ज्यादा मीठा खाने की वजह से हुई थी। लेकिन मुझे इस बारे में जानकारी काफी समय बाद लगी थी, हुआ यूँ कि एक बार जब मेरी तबियत खराब हुई तो मुझे हॉस्पिटल में होना पड़ा तब कुछ जांचों के दौरान मुझे इस बारे में जानकारी मिली थी कि मुझे शुगर की बीमारी है। शुगर की बात सुनकर मैंने इस बारे में बाद में डॉक्टर से बात तो उन्होंने उस दौरान मुझे खाने पीने में बदलाव करने की सलाह दी ताकि मेरा शुगर लेवल आगे ना बढ़े। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपने खाने पीने में काबू किया और फिर कुछ समय बाद इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और फिर से मीठा खाना शुरू कर दिया। साल भर के बाद मैंने देखा की मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई जाँच करवाने पर पता चला कि मेरा शुगर लेवल बढ़ा हुआ है इसी वजह से मेरी तबियत खराब चल रही है। अब डॉक्टर ने मुझे परहेज करने और दवाएं लेने की सलाह दी, ताकि सी बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए परहेज करने शुरू कर दिए और साथ में दवाएं लेनी भी शुरू कर दी, जिससे मुझे काफी आराम मिलने लग गया। इन दोनों की वजह से जब मेरा शुगर लेवल काबू में आने लगा तो मैं धीरे-धीरे एक बार फिर लापरवाह हो गया और दवाओं पर ज्यादा निर्भर हो गया। केवल दवाएं लेने पर भी मेरा शुगर लेवल काबू में आ रहा था, लेकिन ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरी किडनी पर बुरा असर भी पड़ता जा रहा था जिसके बारे में मुझे तब पता चला जब किडनी खराब होने के लक्षण दिखाई देने लगेथे। हाँ, बस डॉक्टर द्वारा पुष्टि होना भर बाकी था।मुझे लग रहा था कि अब जब मैं शुगर की दवाएं ले रहा हूँ और इन्सुलिन के इंजेक्शन ले रहा हूँ तो मुझे कोई परेशानी नहीं होने वाली, लेकिन मैं गलत था।

क्योंकि मैं इस दौरान शुगर से जुड़े एक भी परहेज नहीं कर रहा था, जिसकी वजह से मेरी किडनी लगातार खराब होती जा रही थी और जब मुझे किडनी खराब होने के लक्षण दिखाई नहीं दिये तब तक मुझे इसकी कोई भी जानकारी नहीं थी. मुझे किडनी खराब होने पर बहुत सारी शारीरिक समस्याएँ एक साथ होने लगी थी जिसकी शुरुआत शरीर में सूजन से हुई थी. हुआ यूँ कि एक दिन जब मैं अपने घर मे आराम कर रहा था तो मैंने देखा कि मेरे पैरों में काफी सूजन आई हुई है। दो दिन बाद वो सूजन इतनी ज्यादा बढ़ चुकी थी कि मुझसे ठीक से चला भी नहीं जा रहा था, डॉक्टर से बात की तो उन्होंने मुझे दवाएं दी और मालिश करने के लिए कहा पर कोई फायदा नहीं मिला। इन्हीं दिनों मुझे पेशाब से जुड़ी कई साड़ी समस्याएँ भी रहने लग गई थी, जैसे कि मुझे पेशाब करते हुए काफी जलन होने लग गई थी, पेशाब करते हुए काफी जोर लगाना पड़ता था और फिर भी बहुत कम पेशाब आता था। इसके अलावा पेशाब का रंग लाल होता जा रहा था और पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गई थी।  इन दिनों मेरा शुगर लेवल पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हाई रहने लग गया था जो कि इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने पर भी काबू में नहीं आ रहा था। पेट फुला हुआ रहने लगा था और दिन में कई बार उल्टियाँ भी आने लगी थी। मैं कुछ ही दिनों में काफी कमजोर हो चूका था और दवाएं लेने पर भी कोई आराम नहीं मिला रहा था, जिसकी वजह से घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया था। हॉस्पिटल में जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर के बताए हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने और शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे केवल और केवल डायलिसिस करवाना होगा, जिससे मैं ठीक हो जाऊंगा।

Ayurvedic Kidney Nephrologist 

मुझे डॉक्टर की बात पर पक्का विश्वास था कि मैं डायलिसिस करवाने से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। क्योंकि मुझे अब डायलिसिस करवाते हुए करीब साल भर तक हो चूका था पर फायदा मिलने की बजाय मेरी हालत पहले से भी ज्यादा खराब होती जा रही थी। साल भर डायलिसिस करवाने से भी जब मुझे कोई आराम नहीं मिला तो डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लग गये, लेकिन मैंने इसके लिए तुरंत ही इंकार कर दिया और अपनी मौत का इंतजार करने लगा। फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के खराब किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे यहाँ जाने को कहा। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा चला गया, जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का ख्याल रखना होगा, साथ ही योग भी करना होगा।

मैंने डॉ. पुनीत धवन की सलाह मानते हुए घर आते ही उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे जल्द ही अपने अंदर कई सुधार नज़र आने लग गये, पेशाब खुल कर आने लग गया और पेशाब से जुड़ी हुई और भी अन्य समस्याएँ खत्म हो गई। पेशाब की समस्या के अलावा मुझे कर्मा आयुर्वेदा की दवाओं सेभूख लगने लग गई थी, ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा और साथ ही शुगर लेवल भी काबू में आने लग गया था। इन सबके अलावा मेरे शरीर से सूजन भी जाने लगी थी, जिसकी वजह से मैं ठीक से चल फिर पा रहा था और खाना खाने की वजह से शरीर में कमजोरी भी नहीं थी। इस दौरान सबसे बड़ी बात ये थी कि अब मेरा शुगर लेवल भी काबू में आने लगा था और यही मेरी किडनी ठीक होने की सबसे बड़ी निशानी थी, जिससे मैं काफी खुश था और बस फिर कुछ ही महीनों में एक दम स्वस्थ हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease