किडनी खराब होने की वजह से हुई कई समस्याएँ

नमस्कार, मेरा नाम कारण सिंह अहलावत है और मैं पानीपत, हरियाणा का रहने वाला हूँ। चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, क्योंकि मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था। किडनी खराब होने की वजह से मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण तो कभी-कभी मुझे ऐसा लगता था कि मैं नहीं बचने वाला। किडनी ठीक करने के लिए मैंने कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि इससे मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। पर मुझे इससे कुछ खास फायदा तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई थी। अगर मैंने उस समय अपने दोस्त की बात मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से ट्रीटमेंट लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता। 

मैं किडनी खराब होने के कई सालों पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था। मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा नमक, ज्यादा मसाले और बाहर का ज्यादा खाने की वजह से हुई थी। ब्लड प्रेशर की समस्या होने से पहले मैं कई बार पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट हो चूका था जहाँ डॉक्टर मुझे बाहर का ना खाने की सलाह देते थे पर मैंने उनकी किसी भी बात कोई ध्यान नहीं दिया। पेट खराब होने की वजह से मैं दवाओं का आदि हो चूका था कि ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। शुरुआत में जब मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था तो डॉक्टर ने मुझे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी थी। पर मैंने डॉक्टर की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और ब्लड के लिए दवाएं खानी शुरू कर दी। दवाएं लेने से शुरुआत से ही मुझे कोई खास आराम नहीं मिल रहा था, क्योंकि मैं दवाओं के साथ कोई भी परहेज नहीं करता है और मेरी यही लापरवाही किडनी खराब होने का सबसे बढ़ा कारण भी बना।जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे दवाएं खाते हुए कई साल बीत चुके थे और शायद किडनी खराब होने के लिए इतना समय काफी था।

मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत काफी ज्यादा खराब रहने लग गई थी जिसको मैं आम सी बात समझ रहा था पर जब डॉक्टर ने तबियत खराब होने की वजह बताई तब ऐसा लगा कि मेरे सर पर पहाड़ टूट गया हो। खैर ये सच था जिसको मुझे ना चाहते हुए भी अपनाना था। मुझे सबसे पहली समस्या पेशाब से जुड़ी हुई थी, मुझे अचानक से पेशाब करते हुए जलन महसूस होने लगी थी जिसपर मैंने कुछ दिनों तक कोई ध्यान नहीं दिया। पर जब मुझे पेशाब करते हुए ज्यादा जोर लगाना पड़ा और फिर भी कम पेशाब आया तो मुझे लगा कि कुछ तो गड़बड़ है। मैंने कुछ देसी दवाएं ली पर कोई आराम नहीं मिला उल्टा मामला और ज्यादा बढ़ गया। इन दोनों के साथ-साथ मेरे पेशाब का रंग गहरा होता चला गया और पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गई। इन्हीं दिनों मेरे पैरों में सूजन भी रहने लग गई जो कि लगातार बढ़ती जा रही थी और कुछ ही दिनों में सूजन इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मैं ठीक से कुछ कदम भी नहीं चल पा रहा था। वहीं दूसरी तरफ ब्लड प्रेशर भी काफी ज्यादा हाई रहने लग गया और इसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी।

Ayurvedic Treatment to Reduce Protein loss in Urine 

इस दौरान मेरे पेट में भी काफी दर्द रहने लगा था जिसको सहन कर पाना काफी मुश्किल था, लेकिन लाख दवाएं लेने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था।फिर जब हालत में कोई सुधार नहीं हुआ तो घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे देखते हुए कहा कि लगता है आपकी किडनी खराब हो चुकी है, लेकिन फिर भी आप एक कुछ टेस्ट करवा लीजिये जिससे हमे इस बारे में ठीक से जानकारी मिल सके। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए उसी दिन सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने और हाई ब्लड प्रेशर और उसकी दवाओं की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए जल्द से जल्द डायलिसिस शुरू करवाना होगा, नहीं तो मेरी हालत और भी ज्यादा खराब हो सकती है।डॉक्टर की बात मानते हुए मैंने कुछ दिन में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया और अगले करीब 7 महीने तक जारी रखा। इतने डायलिसिस करवाने पर भी मेरी तबियत लगातार खराब होती जा रही थी, डॉक्टर्स मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने तक एक लिए भी इंकार चुके थे अब मेरे सामने मरने के अलावा कोई दूसरा विकल्प बाकी नहीं था।

पर मेरी किस्मत में अभी और साँसे लेना बाकी था और भगवान ने मेरी साँसों को पूरा करने का एक और मौका मुझे दिया। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे रिश्तेदार ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मुझे अपने रिश्तेदार की बातों पर थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। जाऊंगा।मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे कि पैरों से सूजन दूर हो गई, पेशाब खुल कर आने लगा और ब्लड प्रेशर भी पहले के मुकाबले काफी काबू में आ गया। मैं इन सभी परिणामों को देखते हुए काफी खुश था क्योंकि मैं धीरे-धीरे ठीक होता आ रहा था। आज मैं कर्मा आयुर्वेदा की दवाओं की वजह से मेरी किडनी एक दम ठीक है और मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease