मेरी लापरवाहियों की वजह से हुई मेरी किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम अजित शर्मा है और मैं दिल्ली के करीब गुरुग्राम का रहने वाला हूँ। मैं बीत कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे कई शारीरिक समस्याओं का भी समाना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मुझे कई सारी दवाएं खानी पड़ती थी। दवाएं लेने के साथ-साथ, मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह मानते हुए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर ने मुझे बताया था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। पर मैं इस समस्या से बच गया क्योंकि मैंने एक दोस्त के कहे अनुसार डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया था जिससे मुझे इतना आराम मिला कि आज मैं एक दम ठीक हूँ।

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मेरी किडनी खराब होने के कई सालों पहले से हुई थी जो कि मेरी कुछ लापरवाहियों की वजह से इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मेरी किडनी खराब हो गई। मुझे अपने खाने में ज्यादा नमक, तेज मसालें, तेल और नॉन वेग बहुत बहुत ज्यादा पसंद था जिसकी वजह से मुझे कई बार पेट से जुड़ी समस्याएँ हो जाती थी और आखिर में यही पेट से जुड़ी समस्या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बन गई।जब मुझे ब्लड प्रेशर हाई रहने की समस्या हुई थी तब मैं इस और कोई ध्यान नहीं देता था उल्टा कुछ न कुछ ऐसा करता रहता था जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले और ज्यादा हाई हो जाता था। मुझे ये समस्या ज्यादा तेज मसालें खाने की वजह से हुई थी। दरअसल, मुझे हल्का खाना बिलकुल भी पसंद नहीं था, मेरा मनना था कि खाने में हमेशा तेज मसलें और तेज नमक- मिर्च होनी चाहिए। मैं वैसे तो यह सब स्वाद के लिए करता था लेकिन मुझे ये नहीं पता था कि इसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगेगा। जब शुरुआत में मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा तो मैंने इस ओर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया, पर जब समस्या ज्यादा बढ़ने लगी तो डॉक्टर ने मुझे दवाएं खाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के कहने और घर वालों के दबाव डालने पर दवाएं लेनी शुरू कर दी, पर मैंने दवाओं के साथ एक भी परहेज नहीं किया जिसकी वजह से दवाएं लेने पर भी मेरा ब्लड प्रेशर काबू में नहीं रहता था और लगातार बढ़ता जा रहा था।

ब्लड प्रेशर के लगातार बढ़ने की वजह से मुझे कई बार हॉस्पिटल में भी एडमिट होना पड़ता था।अब तो उम्र भी बढ़ने लगी थी जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर और इसकी दवाएं दोनों बढ़ती जा रही थी। डॉक्टर मुझे हमेशा परहेज करने की सलाह देते रहते थे लेकिन मेरे लिए ये काम कर पाना बहुत ही मुश्किल था और मेरी इसी गलती की वजह से मेरी किडनी लगातार खराब होती जा रही जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी जब तक की डॉक्टर ने इसकी पुष्टि ना की थी।जब मेरी किडनी पूरी तरह से खराब हो चुकी थी तब उसके करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई थी जो कि मेरी किडनी खराब होने के लक्षण थे, पर मैं इन्हें समझ नहीं पाया क्योंकि मुझे इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी। इसकी शुरुआत मेरे पैरों में आई सूजन से हुई थी, एक दिन जब मैं सो कर उठा तो मैंने देखा कि मेरे पैरों में काफी सूजन आई हुई है और सूजन इतनी ज्यादा थी कि मैं उसकी वजह से ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। मैंने इस बारे में तुरंत अपने घर वालों को बताया और डॉक्टर से दवाएं ली। दवाएं लेने से मुझे कोई खास फायदा नहीं मिला उल्टा हालत पहले से भी ज्यादा खराब होने लग गई। कुछ ही दिनों में सूजन मेरे पैरों के साथ-साथ मेरे चेहरे पर भी आ गई थी। इसके साथ-साथ अब मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ भी रहने लग गई थी।

मुझे पहले के मुकाबले काफी कम पेशाब आने लगा था, पेशाब करते हुए मुझे काफी जलन भी होने लगी थी। इतना ही नहीं मेरे पेशाब से काफी ज्यादा बदबू भी आने लगी और पेशाब का रंग बदलने लगा था जो कि पीले से लाल होता जा रहा था। मैं इन दोनों समस्याओं से जब तक छुटकारा पाता तब तक मुझे काफी तेज बुखार रहने लगा और ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हाई रहने लग गया था। बुखार और ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से मुझे दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और उल्टियों की वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं इन सभी समस्याओं की वजह से लगातार कमजोर होता जा रहा था। डॉक्टर बस दवाओं पर दवाएं दिए जा रहे थे, जब महीना भर निकल जाने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिला तो घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के बताएं हुए सभी टेस्ट उसी दिन करवाए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अगर जिन्दा रहना है तो डायलिसिस करवाना होगा मैं उसी से ठीक हो सकता हूँ, नहीं तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं हैअब आपकी मर्जी है क्या करना है?

डॉक्टर की वो सारी बाते सुनने के बाद मुझे ऐसा लगा कि जैसे मेरे पैरों तालों से जमीन खिसक गई हो, क्योंकि मैंने इस बारे में कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसी कोई जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। लेकिन जो भी अब वो मेरी ही गलतियों का नतीजा था जिसको अब मुझे भुगतना ही था। उस दौरान दूसरा कोई चारा ना होने की वजह से मैंने डॉक्टर की बात मान ली और मैंने अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब मुझे काफी ज्यादा तकलीफ हुई, जिसको सहन कर पाना काफी मुश्किल था पर मैंने ठीक होने के लिए उस तकलीफ को सहन कर लिया। मुझे लगता था कि मैं डायलिसिस करवाने से बड़ी जल्दी ही ठीक हो जाऊंगा, इसलिए अब मैं डॉक्टर हफ्ते में दो बार डायलिसिस करवा रहा था जिससे मुझे लग रहा था कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर ऐसा नहीं हुआ। किडनी ठीक करने के लिए मैंने करीब 9 महिने तक डायलिसिस करवाया लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद ही नज़र नहीं आ रही थी। फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे डायलिसिस से कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अगर मैंने अभी किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की उम्मीद काफी कम है, इस बात को सुनने के बाद मैंने डॉक्टर से इस बारे में विचार करने के कुछ समय माँगा।

Ayurvedic Treatment for Kidney Failure

मेरे समय मांगने पर डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे जो भी फैसला लेना है वो जल्द ही लेना होगा, क्योंकि मेरे पास ज्यादा समय नहीं है मैं जितना देर करूँगा मामला उतना ही फसता चला जाएगा।डॉक्टर की ये बात सुनने के बाद मैं काफी चिंता में आ गया और मैंने इस बारे में अपने एक दोस्त से बात की तो उसने मुझे एक बार आयुर्वेदिक दवाएं लेने की सलाह ड़ी। मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं की मदद से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। जब मैंने अपने दोस्त से पूछा कि क्या कोई ऐसा आयुर्वेदिक अस्पताल है जहाँ मैं जाकर अपनी किडनी ठीक कर सकता हूँ? मेरे इस सवाल पर मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि मुझे एक बार कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने उनकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा आ गया, यहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की भी कोई जरुरत नहीं है।मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया, जिससे मुझे अपने अंदर कुछ ही दिनों में सुधार नज़र आने लग गये। मैंने महसूस किया कि मुझे पेशाब खुल कर आने लगा है और शरीर में सूजन भी कम हो रही है, इससे मैं काफी खुश हुआ अब मुझे लगने लगा था कि अब मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही। डॉ. पुनीत धवन की आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से मैं मात्र पांच महीने में ही ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease