किडनी फेल्योर से बचाकर आयुर्वेदिक दवाओं ने दिया मुझे जीवन दान - Ayurvedic medicines gave me life after saving from kidney failure (Dr Puneet Review)

मेरा नाम अभी सिंह है और मैं दिल्ली के करीब ही गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, जिसके कारण मुझे बहुत सारी दिक्कतों का सामना तो करना ही पड़ा लेकिन साथ में मुझे डायलिसिस भी करवाना पड़ा। डायलिसिस कहने में भले ही कोई ट्रीटमेंट हो लेकिन जो इस दर्द भरे ट्रीटमेंट से गुजरते हैं वो ऐसा नहीं मानते। डॉक्टर के कहने पर मैंने भी कई महीने तक डायलिसिस करवाया था पर मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मेरा बचना भी काफी मुश्किल होता चला गया। आज मैं ठीक हूँ तो वो भी डॉ. पुनीत जी और उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाओं के कारण, अगर डॉक्टर साहब नहीं होते हो शायद आज मैं जिन्दा नहीं होता।

मेरी किडनी खराब होने से करीब एक साल पहले मुझे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम रहने लगी थी, जो शुरुआत में काफी आम ही लग रही थी तो मैंने इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया। समय के साथ जब ये दिक्कत ज्यादा बढ़ने लगी तो मैंने अपनी डाइट में बदलाव किया और डॉक्टर कि एडवाइस पर कुछ दवाएं लेनी शुरू कर दी। इससे मेरा ब्लड प्रेशर कम होने लगा तबियत भी पहले से ज्यादा ठीक रहने लगी। जब मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा तो मैंने दवाएं खाना बंद कर दी और धीरे-धीरे वापिस अपनी उसी लाइफ में वापिस चला गया, ड्रिंक करना, बाहर का खाना और बाकि सब चीज़े। लेकिन मुझे ये नहीं पता था कि अंदर ही अंदर मेरी इनी खराब हो रही है। मुझे दवाएं छोड़े हुए करीब सात महीने बीत चुके थे तो एक दिन मेरा ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ गया। मैंने दवाएं ली पर कोई खास फायदा नहीं मिला, इसके कुछ ही दिनों बाद मुझे पेशाब करते मस्य काफी जलन होने लग गई और पेशाब से काफी तेज बदबू भी आने लगी, मेरे शरीर में कई हिस्सों में सूजन आने लग गई। मेरी भूख काफी कम होने लगी और दिन में दो से बार उल्टियाँ आने लग गई। मेरी हालत लगातार तेज़ी से खराब होती जा रही थी, दवाओं का कोई असर नहीं हो रहा था फिर एक दिन में बेहोश हो गया। हॉस्पिटल पहुंचे तो वहां पर डॉक्टर ने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा, मैंने टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई।

ayurvedic kidney expert doctor

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे डायलिसिस करवाना होगा और मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। मैंने जल्द ठीक होने के डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे बहुत तेज दर्द हुआ और मैंने अगले डायलिसिस के लिए इंकार कर दिया। लेकिन कोई चारा ना होने के कारण मुझे अगले चार महीने तक डायलिसिस करवाना पड़ा पर इससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई।फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे बताया कि मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी चाहिए, उसने बताया कि वहां पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है। मैं फिर कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा और वहां पर डॉ. पुनीत जी से मिला और मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत जी ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस खाने पीने का ध्यान रखना है ठीक से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी है। मैंने घर आकर दवाएं लेना शुरू किया आयुर्वेदिक दवाओं से मुझे हफ्ते भर में आराम मिलने लगा और मैं देखते ही देखते मात्र तीन महीने में ही ठीक हो गया और आज एक मस्त लाइफ जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease