महीनों तक डायलिसिस करवाया लेकिन नहीं हुई किडनी ठीक - Dialysis was done for months but kidney was not cured

मेरा नाम रण सिंह चौहान है और मैं उत्तर प्रदेश के बाघपत का रहने वाला हूँ। मैं कुछ साल पहले किडनी रोग से जूझ रहा था, जिसके कारण मुझे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। किडनी खराब होने के कारण डॉक्टर ने मुझे डायलिसिस करवाने को कहा था, जिसे मैंने काफी लंबे समय तक करवाया भी पर मुझे इससे कोई आराम नहीं मिला। मुझे लग राह था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ, आखिर में मैंने एक ऐसा उपचार अपनाया जिस पर मुझे ज्यादा यकीन तो नहीं था लेकिन उसने मुझे एक दम ठीक कर दिखाया।

मैं कई सालों से उच्च रक्तचाप से जूझ रहा था, जिसके कारण मेरी किडनी खराब हो गई थी। मुझे इस बारे में जानकारी थी कि मुझे उच्च रक्तचाप की समस्या है, जिसके लिए मैं अपने खान पान का विशेष ध्यान भी रखता था। जब मेरी किडनी खराब होना शुरू हुई तो उस दौरान मेरा रक्तचाप अक्सर बढ़ा हुआ रहता था, जिसके कारण मेरी तबियत काफी खराब रहने लगी थी। मुझे हर समय चक्कर आते रहते थे और कई बार तो अचानक बेहोश भी हो जाता था, जिसके कारण मुझे एक दो बार हॉस्पिटल में एडमिट भी होना पड़ा था।

Ayurvedic Medicines can be a Help for Dialysis Patients

इसके लिए दी गई दवाओं से मुझे आराम तो मिलता था लेकिन मेरी तबियत फिर से खराब होने लगती थी, मेरी भूख भी कम होने लगी थी और मुझे बार-बार उल्टियाँ भी आने लगती थी जिसके कारण मैं काफी कमजोर भी हो चला था। इसी दौरान मेरे शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन भी आ गई थी, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी दिक्कत हो रही थी। मुझे इतना तो समझ आ चूका था कि इस बार मुझे लीवर से जुडी कोई भी दिक्कत नहीं है बल्कि इस बार समस्या काफी बढ़ी है। मैंने डॉक्टर से इस बारे में बात कि तो उन्होंने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कह दिया और मुझे हॉस्पिटल में भी एडमिट कर लिया।

मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार सारे टेस्ट करवा कर रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने एके बाद उन्होंने मुझसे कहा कि दरअसल मेरी किडनी खराब हो जाने के कारण मुझे ये सारी दिक्कतें हो रही है और अब ठीक होने के लिए मुझे किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर कि बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे शुरुआत में भले ही दर्द हुआ लेकिन आराम भी मिला था। लेकिन इसके बाद मुझे इससे आराम मिलना बंद हो गया उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब होती चली गई। मेरी लागतार खराब होती हालत को देखते हुए डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए, अब मैं इसी से ही ठीक हो सकता हूँ। लेकिन मैंने ज्यादा खर्चा होने के कारण इसके लिए इंकार कर दिया। फिर एक दिन मुझे नेट से पता चला कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है।

मैं कुछ जांच करने के बाद कुछ ही दिनों में दिल्ली चला गया और सीधा कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया। कर्मा आयुर्वेदा पहुँचने पर मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत से मिला मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि डरने कि कोई जरूरत नहीं है मैं बहुत ही आराम से ठीक हो जाऊँगा बस समय से दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ में योग भी करना भी शुरू करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनकी बताई हुई सारी बातें माननी भी शुरू कर दी। जिसके कारण से मैं बस चार महीने में ही ठीक हो गया और वो भी बिना डायलिसिस करवाए आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और एक आम जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease