आखिरकार मेरी किडनी ठीक हो गई - Finally My Kidney is Healed

नमस्कार मेरा नाम विनोद जाखडा है और मैं रोहतक का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, जिसके कारण मुझे बहुत सारी दिक्कतों सामना करना पड़ा था, यहाँ तक कि मैंने कई महीने तक डायलिसिस भी करवाया था पर उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। जब डायलिसिस से मुझे मेरी तबियत में कोई सुधार नहीं मिला तो आखिर में मैंने डॉ. पुनीत से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया, जो मेरे लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं हुआ। आज मैं जिन्दा हूँ तो वो केवल डॉ. पुनीत के कारण।


मुझे कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती थी,मैं रक्तचाप को काबू में रखने के लिए मैं अपने खाने पीने का काफी ख्याल रखता था और इसके लिए दवाएं भी लेता था। मुझे दवाओं की आदत ना पड़े इसके लिए मैं कभी कभी बीच में दवाओं को छोड़ देता था और बस खाने पीने की मदद से ही अपने रक्तचाप को काबू में रखने की कोशिश करता था। लेकिन तभी मेरी तबियत में गिरावट आने लगी, डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि मेरा रक्तचाप काफी समय से बढ़ा हुआ है और यह सामान्य से काफी बढ़ा हुआ था।

डॉक्टर ने मुझे इसके लिए दवाएं खाने को कहा और मुझे खाने पीने का भी विशेष ध्यान रखने को कहा। मैंने दवाएं लेना जरी लेकिन मुझे कोई आराम मिलता नज़र नहीं आ रहा था। दवाएं लेने पर भी मेरा रक्तचाप बढ़ा हुआ रहने लगा, मुझे भूख लगना बंद होने लगी और शरीर के कुछ अंगों में सूजन आने लगी साथ में मुझे बार-बार उल्टियाँ भी आने लगी। मेरी हालत लगातार खराब होती जा रही थी, जिसके कारण घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ पर डॉक्टर ने मुझे देखने के बाद कई टेस्ट करवाने को कह दिया।

Chronic Kidney Disease Treatment in Ayurveda

मैंने डॉक्टर की बात मानी और सारे टेस्ट करवा लिए। इनकी रिपोर्ट्स आने पर मैंने उन्हें डॉक्टर को दिखाई। रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब होने के कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा। मैंने अगले दिन ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ जिसको मैं सहन नहीं कर पाया था। पर भी मैंने ठीक होने के लिए अगले एक महीने तक डायलिसिस करवाया, लेकिन इससे मुझे कोई आराम तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत ऐसी हो गई कि डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवना होगा। मैंने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए हामी भर दी और इसके लिए तैयारी करनी शुरू कर दी।

फिर एक दिन मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया, मैंने उसको ट्रांसप्लांट के बारे में बताया। फिर उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा के नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी ठीक की जाती है, मुझे एक बार जरूर जाना चाहिए। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा चला गया, जहाँ पर डॉ. पुनीत से मेरी मुलाकात हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय पर दवाएं लेनी होगी परहेज। मैंने उनकी बात मानी और आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, बस फिर क्या था आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ वो भी डॉ. पुनीत के कारण।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease