कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

नमस्कार, मेरा नाम रमेश सिंह चौहान है और मैं उत्तर प्रदेशके बाघपत का रहने वाला हूँ। तीन साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर के कारण खराब हो गई थी, जिसके चलते मुझे काफी लंबे समय तक डायलिसिस करवाना पड़ था। डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर मैं सही से डायलिसिस करवाता रहूँगा तो मैं ठीक हो जाऊंगा लेकिन मुझे इससे कोई आराम नहीं मिला, जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने को कहने लगे। लेकिन मैं इससे बाख गया, क्योंकि मुझे किसी ने डॉ. पुनीत के बारे में बताया, जिनसे दवाएं लेने से मैं एक दम ठीक हो गया और आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।


मुझे बाहर का खाना बहुत ज्यादा पसंद था, जिसके कारण कुछ साल पहले मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगी थी, जिसके कारण मुझे एक दो बार हॉस्पिटल में भी एडमिट होना पड़ा था। फिर मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपने खाने पीने में बदलाव कर लिया, जिससे मुझे अपनी इस समस्या में काफी आराम मिलता था। लेकिन, समय के साथ-साथ मुझे फिर से वही समस्या रहने लगी थी, जिसके कारण मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए इसके लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे काफी आराम मिलने लगा। लेकिन मुझे नहीं पता था कि ये आराम कुछ दिन भर के लिए ही है। मैं कुछ महीनों में ही दवाओं का आदी बन चूका था, मैं जब दवाएं लेता मुझे आराम मिलता नहीं तो मेरा ब्लड प्रेशर हाई ही रहता था।

Ayurvedic Kidney Doctor and Karma Ayurveda Hospital

हमेशा बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर रहना मेरी खराब हुई किडनी की ओर साफ़ संकेत था। अब मेरी किडनी सही से खराब हो चुकी थी तो मेरे शरीर में कई सारी दिक्कतें होनी शुरू हो गई, जो पहले होनी वाली दिक्कतों से कहीं ज्यादा थी। मुझे पेशाब करते समय काफी दर्द और जलन होने लग गई, पेशाब का रंग बदलने लग गया और बदबू भी आने लगी। कुछ ही दिनों में शरीर में सूजन भी आने लगी और ब्लड प्रेशर तो कई दिनों से बढ़ा ही हुआ था। दिन में कई बार उल्टियाँ आने लग गिया और भूख लगातार कम होने लगी मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मेरे साथ ये सब हो क्या रहा है, बस मैं लगतार कमजोर होता जा रहा था। घर वालों कई दवाएं भी दिलवाई पर कोई फायदा नहीं।

फिर एक दिन एक डॉक्टर ने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा, मैंने सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी दोनों किडनियां काफी खराब हो चुकी है और अब डायलिसिस के अलावा कोई चारा नहीं है। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ। मैंने डायलिसिस के दर्द को सहन करते हुए करीब चार महीने तक लगातार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई और मेरा बचना भी मुश्किल होने लगा।

फिर एक दिन मेरे दिल्ली वाले दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी ठीक की जाती है। उसने मुझे दिल्ली बुलाया और मैं कुछ ही दिनों में दिल्ली चला गया, कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा तो वहां मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत की बात मानते हुए उनकी आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, कुछ ही दिनों में मुझे इससे काफी आराम मिलने लग गया। मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं देखते हो देखते कुछ ही महीनों में पहले से भी कहीं ज्यादा स्वस्थ हो गया और आज एक दम ठीक हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease