असम से दिल्ली आकर आयुर्वेदिक दवाएं लेने से ठीक हुई मेरी किडनी - Having come to Delhi from Assam, taking Ayurvedic medicines cured my kidney (Dr Puneet Karma Ayurveda Review)

मेरा नाम निहाल सिंह है और मैं असम का रहने वाला हूँ।दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, जिसके कारण मुझे बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करवाने के लिए कई महीने के लिए डायलिसिस भी करवाया था पर मुझे कोई आराम नहीं मिला। जब मेरी हालत ज्यादा खराब होने लगी तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे अपनी किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेनी चाहिए, ताकि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊ। लेकिन मैंने पैसे कम होने के लिए इसके लिए तुरंत ही इनकार कर दिया, फिर मुझे डॉ. पुनीत जी के बारे में पता चला। मैंने उसने दवाएं लेनी शुरू की तो मुझे काफी आराम मिला और मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया।

मुझे कई सालो से शुगर की प्रॉब्लम थी जिसके कारण मुज्झे बहुत सारी दवाएं खानी पड़ती थी। मैं अपने शुगर ल्लेवल को कण्ट्रोल करने के लिए ना केवल दवाएं लेता थाबल्कि इन्सुलिन के इंजेक्शन भी लेता था पर उससे भी मुझे कोई ख़ास आराम नहीं मिलता था बस इतना था कि मेरा शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता था। एक बार मेरा शुगर लेवल काफी बढ़ गया था, जिसके कारण मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होने पड़ा, उसके बाद अक्सर मेरी तबियत खराब रहने लग गई और महीने भीतर मेरी किडनी खराब हो चुकी थी।

Nephrotic Syndrome Treatment in Ayurveda

हॉस्पिटल से आने के बाद मुझे पेशाब से जुडी हुई दिक्कत होने लग गई और मुझे पेशाब आना काफी कम हो गया और पेशाब से बदबू भी आने लग गई। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी काफी बढ़ा हुआ रहने लगा और शरीर के कई हिस्सों में सूजन भी आ गई। भूख कम होने लग गई और दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी देखते ही देखते मैं काफी कमजोर हो गया और एक दिन मैं बेहोश हो गया। फिर घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, मेरी कुछ जांच करने के बाद डॉक्टर ने मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए उनके बताए सारे टेस्ट करवा कर उन्हें रिपोर्ट्स दिखाई।

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने के बाद मेरी किडनी खराब हो गई है, इसी कारण मुझे ये सारी दिक्कतें हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर की बात मानी और डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। मुझे डायलिसिस से इतना दर्द हुआ कि मैंने आगे डायलिसिस के लिए इंकार कर दिया, पर कोई चारा ना होने के कारण मुझे अगले दो महीने तक लगातार डायलिसिस से जूझना पड़ा।

इतने लंबे समय तक डायलिसिस करवाने से भी जब मेरी हालत में कोई सुधार नहीं आया तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए अब इसी से आपकी जिंदगी बच सकती है, लेकिन पैसे न होने का कारण मैंने इंकार कर दिया। फिर एक दिन मेरी एक दोस्त मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा के नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक की जाती है। मैंने अपनी दोस्त की बात मानी और कुछ दिनों में ही कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा और मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत जी से हुई मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। डॉ. पुनीत जी ने मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, बस समय पर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने उनकी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी, बस फिर क्या था आज इन बातों को दो साल बीत चुके है आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और वो भी डॉ. पुनीत जी के कारण।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease