हाई ब्लडप्रेशर से हुई किडनी खराब - High Blood Pressure Worsen Kidney - (Karma Ayurveda Reviews)

एक व्यक्ति को जीवन में बहुत सारी दिक्कतें हो सकती है, लेकिन भगवान ना करे कभी भी किसी कि किडनी खराब हो। क्योंकि मुझे पता है जब किसी की किडनी खराब होती है तो उसे कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नमस्कार मेरा नाम मेहरा है और मैं रोहतक का रहने वाला हूँ, दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, जिसके कारण मुझे बहुत सारी दिक्कतों सामना करना पड़ा था, यहाँ तक कि मैंने कई महीने तक डायलिसिस भी करवाया था पर उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। जब डायलिसिस से मुझे मेरी तबियत में कोई सुधार नहीं मिला तो आखिर में मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया, जो मेरे लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं हुआ। आज मैं जिन्दा हूँ तो वो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, नहीं तो मैं कब का मर चूका होता।


मुझे कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती थी,मैं रक्तचाप को काबू में रखने के लिए मैं अपने खाने पीने का काफी ख्याल रखता था और इसके लिए दवाएं भी लेता था। मुझे दवाओं की आदत ना पड़े इसके लिए मैं कभी कभी बीच में दवाओं को छोड़ देता था और बस खाने पीने की मदद से ही अपने रक्तचाप को काबू में रखने की कोशिश करता था। लेकिन तभी मेरी तबियत में गिरावट आने लगी, डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि मेरा रक्तचाप काफी समय से बढ़ा हुआ है और यह सामान्य से काफी बढ़ा हुआ था। डॉक्टर ने मुझे इसके लिए दवाएं खाने को कहा और मुझे खाने पीने का भी विशेष ध्यान रखने को कहा। मैंने दवाएं लेना जरी लेकिन मुझे कोई आराम मिलता नज़र नहीं आ रहा था। दवाएं लेने पर भी मेरा रक्तचाप बढ़ा हुआ रहने लगा, मुझे भूख लगना बंद होने लगी और शरीर के कुछ अंगों में सूजन आने लगी साथ में मुझे बार-बार उल्टियाँ भी आने लगी। मेरी हालत लगातार खराब होती जा रही थी, जिसके कारण घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ पर डॉक्टर ने मुझे देखने के बाद कई टेस्ट करवाने को कह दिया।

Ayurvedic Kidney Expert Treatment for Kidney Failure

मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवा लिए और शाम होने तक सारी रिपोर्ट्स भी आ गई, जिनको देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे डायलिसिस करवाने कि जरूरत है। मैंने डॉक्टर कि बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, मैंने करीब 7 महीने तक लगातार डायलिसिस करवाना जारी रखा लेकिन मुझे इससे कोई आराम नहीं मिल रहा था। डॉक्टर ने मुझे इस बीच किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया था, मैंने डॉक्टर को उसी समय इसके लिए मना कर दिया। मुझे अब लगने लगा था कि अब मैं नहीं बचने वाला, मैंने पैसे भी पानी की तरह बहा दिए थे पर मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा के नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है। मैं अपने दोस्त कि बात मानते हुए कर्मा आयुर्वेदा, दिल्ली चला गया, जहाँ पर मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई और उन्हें अपने बारे में जानकारी भी दी। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय पर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी है और खाने पीने का ध्यान रखना है। मैंने घर आकर उनकी दी हुई दवाएं लेनी शुरू कर दी और मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे। मैंने देखा की अब मुझे पेशाब खुलकर आने लग गया था और पैरों में अब सुजन भी नहीं थी, इतना ही नहीं अब मुझे भूख भी लगने लगी थी मुझे जल्द ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं तीन चार महीने में एक दम ठीक हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease