कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

नमस्कार, मेरा नाम अजय सहरावत है और मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ, बीते साल मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे काफी लंबे समय तक डायलिसिस से जूझना पड़ा था, फिर इससे मेरी किडनी ठीक नहीं हो सकी। जब मुझे डायलिसिस से कोई आराम मिलता नहीं दिखा तो उस समय डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह दी। इससे पहले कि मैं किडनी ट्रांसप्लांट के बारे में ठीक कोई विचार करता उससे पहले मुझे के ऐसे उपचार के बारे में जानकारी मिली, जिसे लेने से मैं एक दम ठीक हो गया और आज एक सामान्य जीवन जी रहा हूँ।

मैं बीते कुछ सालों से काफी मात्रा में शराब पीने का आदि बन चूका था, जिसके कारण अक्सर मुझे कई शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता था। मुझे एक दो बार लीवर इन्फेक्शन भी हो गया था जिसके चलते मुझे हॉस्पिटल में भी एडमिट होना पड़ा था। उस समय डॉक्टर ने मुझे किडनी से जुडी समस्याओं के होने के लिए आगाह किया था, लेकिन मैंने डॉक्टर की इस बात पर कोई ज्यादा ध्यान नहीं दिया। मैंने फिर से एक बार शराब पीना शुरू कर दिया था, जिसके कारण मुझे पेशाब से जुडी हुई समस्या होनी शुरू हो चुकी थी। मुझे बहुत कम मात्रा में ही पेशाब आता था और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी दर्द होता था।

इसी दौरान मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन भी आ गई थी, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी दिक्कतें होने लगी थी। मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी होने लगी थी, जिसके कारण मेरा स्वास्थ्य भी काफी तेज़ी से गिर रहा था, इसी कारण घर वालों ने मुझे पास के ही एक बड़े निजी हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। हॉस्पिटल में कई जांच करवाने के बाद पता चला कि मेरी दोनों किडनियां खराब हो चुकी है और मुझे तुरंत ही डायलिसिस शुरू करवाना होगा नहीं तो मेरा बचना मुश्किल ही है। डॉक्टर की बात मानते हुए मेरा कुछ ही दिनों में डायलिसिस होना शुरू हो गया, जिसमे मुझे बहुत दर्द हुआ लेकिन ठीक होने की लालसा में मैंने इसको करवाना जारी रखा।

Creatinine Treatment in Ayurveda

मुझे लग रहा था कि अगर मैं ऐसे ही डायलिसिस करवाता रहूँगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, मैं हर हफ्ते तीन से चार डायलिसिस करवाता था और ऐसा पांच महीनों तक चला। लेकिन इससे मुझे कोई लाभ नहीं मिल रहा था, उल्टा मेरी हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कहने लगे थे। मेरे परिवार वालों ने इसके लिए विचार करने के लिए डॉक्टर से कुछ समय माँगा, लेकिन उसी दौरान मुझे मेरे के दोस्त ने जो कि दिल्ली का रहने वाला है उसने मुझे बताया कि दिल्ली में एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर किडनी के लिए ट्रीटमेंट दिया जाता है। उसने मुझे आगे बताया कि उस अस्पताल का नाम कर्मा आयुर्वेदा है और वहां पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है।

हम सबको लगा कि एक बार यहाँ जाना चाहिए, हम कुछ ही दिनों बाद कर्मा आयुर्वेदा दिल्ली चले गये। कर्मा आयुर्वेदा जाने के बाद हमारी मुलाकात अस्पताल के निदेशक, डॉ. पुनीत से हुई। मैंने अपनी सारी रिपोर्ट्स डॉ. पुनीत को दिखाई और उन्हें अपनी मेडिकल हिस्ट्री भी बताई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मुझे थोडा टाइम लगेगा लेकिन मैं बिल्लुल ठीक हो जाऊंगा, मुझे बस समय पर दवाएं लेनी है और योग करना शुरू करना होगा। मैंने घर आकर उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी आराम मिला। महीने भर में ही मुझे पेशाब से जुडी हुई समस्याओं से छुटकारा मिल गया, ब्लड प्रेशर भी काबू में आ गया और यहाँ तक कि मेरी कमजोरी भी दूर हो गई। ऐसे ही देखते ही देखे मैं कुछ ही महीनों में पहले से कहीं ज्यादा स्वस्थ हो गया। आज मैं और मेरी किडनी दोनों स्वस्थ है, अगर कर्मा आयुर्वेदा नहीं होता तो शायद मैं आज जिन्दा नहीं होता।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease