आज आयुर्वेदिक उपचार की वजह से जीवित हूँ - Live today because of ayurvedic treatment

नमस्कार, मेरा नाम राहुल कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के बेगूसरायजिले का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मैं किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रहा था, जिसकी वजह से मेरी जिंदगी एक दम बदल चुकी थी। उस दौरान मुझे बिलकुल भी नहीं लगता था कि मैं इस बीमारी से बच पाऊंगा, लेकिन आयुर्वेदिक किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. पुनीत धवन के कारण मैं इस खतरनाक बीमारी से बच गया। दरअसल, मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से ही मेरी किडनी खराब हुई थी। जब डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हुई है तो बात पर यकीन ही नहीं हुआ था, क्योंकि मुझे इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी कि इससे भी किडनी खराब हो सकती है।

मुझे बाहर का खाना खाने की बहुत ज्यादा आदत थी, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहने लगा था और साथ में मुझे पेट से जुड़ी भी समस्याएँ रहने लग गई थी, पर इन दोनों से राहत पाने के लिए कुछ भी नहीं कर रहा था। फिर एक बार मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई हो गया कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा जहाँ डॉक्टर ने मुझे डाइट में बदलाव करने और दवाएं खाने के लिए कहा ताकि मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रह सके। मैंने कुछ समय के लिए डॉक्टर की बात मानी और डाइट में कुछ बदलाव किये साथ में दवाएं लेनी भी शुरू कर दी। इससे मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया, जिसके बाद मैंने फिर से बाहर का खाना शुरू कर दिया पर दवाएं लेनी जारी रखी। मैं कुछ ही सालों में दवाओं का इतना आदि हो चूका था कि बिना दवा लिए मेरा ब्लड प्रेशर काबू में ही नहीं आता था, जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से खराब होती जा रही थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मेरी उम्र 65 पार कर चुकी थी और मुझे दवाएं खाते हुए कई साल बीत चुके थे और शायद किडनी खराब होने के लिए इतना समय काफी था। मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत काफी ज्यादा खराब रहने लग गई थी जिसको मैं आम सी बात समझ रहा था पर जब डॉक्टर ने तबियत खराब होने की वजह बताई तब ऐसा लगा कि मेरे सर पर पहाड़ टूट गया हो। खैर ये सच था जिसको मुझे ना चाहते हुए भी अपनाना था। मुझे सबसे पहली समस्या पेशाब से जुड़ी हुई थी, मुझे अचानक से पेशाब करते हुए जलन महसूस होने लगी थी जिसपर मैंने कुछ दिनों तक कोई ध्यान नहीं दिया।

पर जब मुझे पेशाब करते हुए ज्यादा जोर लगाना पड़ा और फिर भी कम पेशाब आया तो मुझे लगा कि कुछ तो गड़बड़ है। मैंने कुछ देसी दवाएं ली पर कोई आराम नहीं मिला उल्टा मामला और ज्यादा बढ़ गया। इन दोनों के साथ-साथ मेरे पेशाब का रंग गहरा होता चला गया और पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गई। इन्हीं दिनों मेरे पैरों में सूजन भी रहने लग गई जो कि लगातार बढ़ती जा रही थी और कुछ ही दिनों में सूजन इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मैं ठीक से 10 कदम भी नहीं चल पा रहा था। वहीं दूसरी तरफ ब्लड प्रेशर भी काफी ज्यादा हाई रहने लग गया और इसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी। इस दौरान मेरे पेट में भी काफी दर्द रहने लगा था जिसको सहन कर पाना काफी मुश्किल था, लेकिन लाख दवाएं लेने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। फिर जब हालत में कोई सुधार नहीं हुआ तो घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे देखते हुए कहा कि लगता है आपकी किडनी खराब हो चुकी है, लेकिन फिर भी आप एक कुछ टेस्ट करवा लीजिये जिससे हमे इस बारे में ठीक से जानकारी मिल सके। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए उसी दिन सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा दवाओं की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए जल्द से जल्द डायलिसिस शुरू करवाना होगा, नहीं तो मेरी हालत और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

Polycystic Kidney Disease Treatment in Ayurveda

मुझे डॉक्टर की एक भी बात समझ नहीं आई बस इतना पता था कि अब मुझे डायलिसिस करवाना होगा। डॉक्टर की बात मानते हुए मैंने कुछ दिन में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया और अगले करीब 7 महीने तक जारी रखा। मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाता था पर इससे मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था, उल्टा तबियत लगातार खराब होती जा रही थी। डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, जिसके लिए मैं राजी नहीं था। फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है और मुझे एक बार यहाँ जा कर देखना चाहिए। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई और उन्हें अपने बारे में भी बताया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मेरी किडनी आयुर्वेदिक दवाओं से बहुत जल्दी ठीक हो जायगी, बस दवाओं के साथ डाइट का भी ध्यान रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर काफ सुधार नज़र आने लग गये। शरीर में आए सुधारों को देखते हुए मैं मुझे यकीन हो गया कि अब मैं ठीक हो जाऊंगा और बस कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease