आज मैं केवल डॉ. पुनीत की वजह से जीवित हूँ - Today I am alive only because of Dr. Puneet (Kidney Review)

मेरा नाम महेंद्र सिंह राजपूत है और मैं बहादुरगढ़, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसके कारण दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। मैने अपनी किडनी ठीक करने के लिए कई महीने तक डायलिसिस कारवाया था पर उससे मुझे कोई खास आराम नहीं मिला, या यूँ कहूँ कि मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के बारे में विचार करना पड़ा। पर वो भला हो डॉ. पुनीत का जिन्होंने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट से बचा लिया और मुझे ठीक कर दिखाया। आज मैं जिन्दा हूँ तो वो बस डॉ. पुनीत के कारण।


हाई ब्लड पप्रेशर रहने के कारण मुझे कई दिन भर कई सारी दवाएं खानी पड़ती थी, जिससे मैं परेशां हो चूका था। लेकिन इसके अलावा मैं कुछ कर भी नहीं सकता था, क्योंकि इन्हीं दवाओं के कराण मैं ठीक राहत था, जिस दिन मैं दवा नहीं लेता था उसी दिन मेरी हालात खरब होने लग जाती थी। मैं दवाओं के साथ-साथ कुछ खास परहेज भी करता था, जैसे – कम नमक लेना, मीठा कम लेना और तेज मसालों से भी दूर रहना। मैं सही से अपनी जिंदगी काट रहा था लेकिन फिर मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई। दवाएं लेने पर भी मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लग गया, जिसको मैं समझ नहीं पा रहा था। डॉक्टर से बात कि तो उन्होंने मुझे और दवाएं दे दी लेकिन कुछ फायदा नहीं मिला।

कुछ ही दिनों में मुझे पेशाब करने में दिक्कत आने लग गई जो की मुझे कभी नहीं हुई थी, उस दौरान मुझे पेशाब करते हुए जलन होने लग गई थी और पेशाब से काफी बदबू भी आने लग गई थी। इतना ही नहीं कुछ ही दिनों बाद मुझे काफी जोर लगाने से ही पेशाब आ रहा था, जिसकी वजह से मुझे काफी तकलीफ हो रही थी। एक तरफ तो मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ हो रही थी साथ ही मुझे सूजन की समस्या भी हो रही थी। मेरे पैरों मी काफी सुजन आई हुई थी जिसकी वजह से मुझे चलने में काफी परेशानी हो रही थी, मैंने उस दौरान अपने पैरों की मालिश भी की लेकिन उससे भी मुझे कोई आराम नहीं मिला।

भूख भी लगातार कम होती जा रही थी और उल्टियाँ आने के कारण तो खाने का वैसे भी कोई दिल नहीं करता था, मैं लगातार कमजोर होता जा रहा था। कोई आराम मिलता ना देख मैं एक बड़े हॉस्पिटल में पहुँच गया, जहाँ पर डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कुछ टेस्ट करवाने को कहा। मैंने सारे टेस्ट करवा कर रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी दोनों किडनियां काफी खराब हो चुकी हा, जिसके कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है।

Ayurvedic Kidney Doctor for the Kidney Failure Treatment

डॉक्टर ने मुझे बताया कि अब मुझे ठीक होने के लिए अब डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा, उसी से मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ लेकिन ठीक होने के लिए मैं इसे सहन कर लिया। मैंने करीब तीन महीने के लिए डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, डॉक्टर अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कहने लग गये थे जिसके लिए मैं भी राजी था। मैं किडनी ट्रांसप्लांट के लिए किडनी ढूँढने लग गया, तभी मुझे मेरे एक दोस्त ने कहा कि मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार ले कर देखना चाहिए, क्या पता मुझे इसकी जरुरत ही ना पड़े। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है वहां पर बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है।

मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा और डॉ. पुनीत से मिला, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का भी खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत की बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में आराम मिलने लगा और मैं पांच महीने में ही बिना ट्रांसप्लांट और डायलीसिस के ही ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease