बचपन से था शुगर, किडनी हुई खराब

नमस्कार, मेरा नाम कारण सिंह है और मैं हिमाचल के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से शुगर की बीमारी से जूझ रहा था, जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उस दौरान मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक दवाएं खाई थी और कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर का मुझसे बस यही कहना था कि डायलिसिस से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ उल्टा मेरी हालत पहले के मुकाबले और ज्यादा खराब हो गई थी। वो तो शुकर है भगवान का जो मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरी किडनी जल्द ही ठीक हो गई और मुझे डायलिसिस से छुटकारा मिला।

मुझे शुगर की समस्या बचपन से ही थी लेकिन इसकी पुष्टि कई साल बाद हुई। दरअसल, मुझे शुगर की ये बीमारी मेरे परिवार वालों से मिली थी। मेरे घर में कई लोगो को शुगर की समस्या रही है दूसरी तरफ मुझे मीठा खाने का बहुत ज्यादा शौक रहा है जिसके कारण मुझे शुगर की बीमारी अन्य घर वालों के मुकाबले ज्यादा जल्दी और ज्यादा गंभीर थी और इसी वजह से मेरी किडनी खराब भी हुई। शुगर की शुरुआत में डॉक्टर ने मुझसे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी ताकि शुगर लेवल कण्ट्रोल में आ सके। पर मैंने डॉक्टर की बात नहीं मानी और मीठा खाना जारी रखा जिससे शुगर लेवल बढ़ा हुआ ही रहने लगा। शुगर ज्यादा हाई रहने के कारण मैंने इसको कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरा शुगर तो कण्ट्रोल में आने लगा लेकिन परहेज ना करने की वजह से यह दवाओं से असर होना कम हो गया। जब मुझे दवाओं से आराम मिलना बंद होने लगा तो डॉक्टर ने मुझे दवाएं बदल कर दे दी और साथ में इन्सुलिन के इंजेक्शन भी दे दिए।

दवाएं लेने और इन्सुलिन के इंजेक्शनों से मेरा शुगर लेवल पहले के मुकाबले काफी काबू में आ गया था पर परहेज ना करने की वजह से कुछ ही सालों में मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब होने के दौरान मुझे पेशाब से जुड़ी हुई कई समस्याएँ रहने लग गई थी, जैसे कि मुझे कम पेशाब आने लगा था, पेशाब से बदबू आने लगी थी, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होने लगा था, यहाँ तक कि पेशाब में कई बार खून भी आने लगा था। इसके अलावा मेरे पैरों में, हाथो और चेहरे पर काफी सूजन आ गई थी। पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने में परेशानी आने लगी थी। मुझे पहले शुगर की समस्या तो थी लेकिन ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं रहती थी, किडनी खराब होने के कारण अब मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था जिसके कारण मुझे कई बार उल्टियाँ आने लगी थी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं लगातार काफी कमजोर होता जा रहा था और दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था उल्टा हालत और भी ज्यादा खराब होती जा रही थी।

Ayurvedic treatment to reduce creatinine level

घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कह दिया। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए करीब 9 महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने कहा, मैं इसके लिए राजी था पर डायलिसिस करवाने में ही मेरा इतना रुपया लग चूका था कि मैं किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च नहीं उठा सकता था, जिसके कारण मैंने इसके लिए’ इंकार दिया और आगे डायलिसिस करवाना जारी रखा।

अब मैं मान चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला लेकिन फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा। उसने मुझसे कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं की मदद से मैं बिना डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के ही ठीक हो जाऊंगा, उसने मुझसे आगे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के किडनी ठीक की जाती है। बस फिर क्या था मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया और हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपनी सेहत में काफी सुधार नज़र आने लगे। मुझे भूख लगना शुरू हो गई, उल्टियाँ आनी बंद हो गई और शरीर से सूजन भी चली गई ऐसे ही देखते ही देखते कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और साथ में शुगर भी काबू में आ गया। अब मैं एक दम स्वस्थ हूँ और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Ayurvedic treatment for kidney failure in Karma Ayurveda Hospital

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease