रोगी का कहना, “केवल आयुर्वेदिक उपचार से ही किडनी ठीक होगी”

नमस्कार, मेरा नाम भीमसेन जोशी है और मैं बनासर, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से दो साल पहले एमरी किडनी खराब हो गई थी। वैसे तो हम कभी भी किडनी की ओर कोई ध्यान नहीं देते क्योंकि हमे इसके महत्व के बारे में ज्यादा जानकारी ही नहीं होती। लेकिन जब यह खराब हो जाती है तो इसे फिर से ठीक करने में लोग अपनी हर संभव कोशिश करने में लग जाते हैं, लेकिन हर कोई इसे फिर से ठीक नहीं कर पाता, क्योंकि खराब हुई किडनी को फिर से ठीक कर पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे बहुत ही कम लोग है जिनकी किडनी खराब हो जाने के बाद एक बार फिर से ठीक हो जाती है और शायद मैं भी उन भाग्यशाली लोगो में शामिल था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को कैसे ठीक किया आज मैं आपको इसी बारे में बताने जा रहा हूँ।

मुझे शुगर की समस्या ज्यादा मीठी चीज़े खाने की वजह से हुई थी, लेकिन मैंने इसे काबू करने के कभी कोई ज्यादा प्रयास नहीं किये जब भी बढ़ता तो दवाएं ले लेता था। हम बनारस वालों को खाना खाने का बहुत ज्यादा शौक होता है अब चाहे वो मीठा हो या फिर चटपटी चाट, हम लोग सभी चीजों से समझोता कर सकते हैं लेकिन खाने से नहीं और यही मूल कारण था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई। जब मुझे शुरुआत में शुगर की समस्या हुई तो डॉक्टर ने मुझसे साफ कहा था कि अगर खाने पीने में बदलाव नहीं किया तो मेरी ये समस्या और ज्यादा बढ़ जायगी, जिसको बाद में कण्ट्रोल कर पाना काफी मुश्किल हो जायगा। मैंने बात की गंभीरता को समझते हुए डॉक्टर की बातों पर कुछ ध्यान दिया और खाने पीने में कुछ बदलाव कर लिए, जिससे मेरा शुगर लेवल पहले के मुकाबले काफी काबू में आ गया। जब शुरुआत में मेरा शुगर काबू में आया तो मुझे लगा कि अब मैं एक दम ठीक हूँ और मैंने फिर से मीठा खाना शुरू कर दिया, जिससे मेरा शुगर लेवल एक बार फिर से बढ़ने लगा।

अब मेरा जब मेरा शुगर लेवल एक बार फिर बढ़ने लगा था, पर इस बार खाने पीने में बदलाव कर पाना मेरे लिए काफी मुश्किल था, जिसकी वजह से मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाएं शुरू करने से मुझे इस समस्या से काफी आराम मिलता आ रहा था, पर मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इन दवाओं से मेरा शुगर तो काबू में आ रहा है लेकिन इन्ही दवाओं से मेरी किडनी भी खराब होती जा रही है। मुझे मेरी किडनी खराब होने की जानकारी उस समय लगी जब काफी देर हो चुकी थी। जब मेरी किडनी खराब होने लगी तो मुझे इस दौरान कई शारीरिक समस्याएँ होने लगी, जिसे किडनी खराब होने के लक्षण भी कहा जाता है जिसके बारे में मुझे जानकारी नहीं थी, मुझे तो ये सभी आम सी समस्याएँ लग रही थी। मुझे सबसे पहले पेशाब आना काफी कम हो गया था और पेशाब से बदबू भी आने लगी थी, साथ ही पेशा का अंग भी लाल होता जा रहा था।

ayurvedic treatment for low creatinine

मेरे पैरों में काफी सूजन आ गई थी, जिसकी वजह से मुझे चलने फिरने में काफी दिक्कत हो रही थी। इसके अलावा मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लग गई थी और मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी। मैं इन सभी समस्याओं के कारण काफी कमजोर हो चूका था और दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था, तो घर वालों ने मुझे एक हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है और अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। जब डॉक्टर ने मुझे डायलिसिस के लिए कहा तो मैंने उनसे पूछा कि जय मैं इससे ठीक हो जाऊंगा? मेरे इस सवाल पर डॉक्टर का कहना था कि कुछ कह नहीं सकते और बाकी देखते हैं, ये बात सुनकर मुझे काफी निराशा हाथ लगी पर ठीक होने के लिए मैंने डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। मैंने ठीक होने के लिए करीब 5 महीने तक डायलिसिस को चालू रखा पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा हालत और ज्यादा खराब हो गई। मैं अब डायलिसिस करवाते-करवाते हार चूका था और अपने मरने का इन्तजार करने लगा था। एक दिन मेरे एक रिश्तेदार ने मुझे कर्मा आयुर्वेदा के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताया, उसने मुझे बताया की दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा के नाम से एक आयुर्वेदिक उपचार केंद्र है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है।

मैंने उनकी बात मानते हुए कुछ ही दिनों में दिल्ली, कर्मा आयुर्वेदा चला गया गया जहाँ पर मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, मेरी रिपोर्ट्स को देखने के बाद उन्होने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा और मुझे डायलिसिस की भी कोई जरुरत नहीं है। मैंने उनकी दी हुई दवाएं लेनी शुरू की तो मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर सुधार नज़र आने लगे, मेरे शरीर से सूजन जा चुकी थी और पेशाब से जुडी समस्या भी खत्म होने लगी और मैं कुछ को काफी स्वस्थ महसूस कर रहा था। मुझे ठीक से पेशाब आने लगा था और शरीर से सूजन भी जा चुकी थी, ऐसे ही देखते ही देखते मेरी किडनी ठीक हो गई, जिसे एलोपैथीक डॉक्टर ठीक नहीं कर पाए। आज मैं डॉ. पुनीत धवन और आयुर्वेद के कारण जीवित हूँ और एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease