हाई ब्लड प्रेशर से हुई थी मेरी किडनी खराब ! - My kidney was damaged due to high blood pressure!

नमस्कार, मेरा संजय सिंह सिनाह है और मैं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी और मैंने कभी कोई खास ध्यान नहीं दिया और इसी वजह से चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, मुझे लगता था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा। लेकिन मैं गलत था, क्योंकि डायलिसिस से मेरी तबियत में कोई सुधार तो आया नहीं उल्टा मेरी हालत पहले से ज्यादा खराब हो गई। अब डॉक्टर मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, लेकिन मैं इस गंभीर उपचार से बच गया। क्योंकि मैंने अपने एक दोस्त की सलाह मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था, जिससे कुछ ही महीनों में मेरी किडनी ठीक हो गई।

 

मुझे बाहर का खाना खाने का बहुत ज्यादा शौक था जिसके कारण मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। इसके अलावा मुझे अक्सर पेट से जुड़ी हुई भी कई समस्याएँ हो जाती थी, जिसके चलते मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल में भी एडमिट रहना पड़ता था. मैं जब भी डॉक्टर से मिलता तो उनका कहना होता था कि अगर पेट को ठीक रखना है और ब्लड प्रेशर को काबू में रखना है तो बाहर का खाना और तेज नामक, मिर्च और मसालों से दूर रहना होगा, नहीं तो मेरी हालत और ज्यादा खराब हो सकती है. मैंने कुछ महीनों तक तो डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपनी डाइट में काफी बदलाव किये लेकिन फिर धीरे-धीरे मैंने फिर से वही सब खाना शुरू कर दिया। बाहर का ज्यादा खाने के कारण मेरा ब्लड प्रेशर पहले से ज्यादा हाई रहने लगा, जिसकी वजह से मुझे इसके लिए दवाएं लेनी शुरू करनी पड़ी। शुरुआत में डॉक्टर ने मुझसे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जो कि मेरे लिए करना काफी मुश्किल था, वहीं दूसरी तरफ मुझे अब घर का बना हुआ खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। समय के साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले से ज्यादा हाई रहने लगा था जो कि किडनी खराब होने की ओर साफ इशारा था।

Chronic Kidney Disease Treatment in the Ayurveda

किडनी खराब होने की खबर लगने के दो हफ्ते पहले मुझ कई शारीरिक सम्स्याने रहने लगी थी, जिनको समझ पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। एक दिन मैंने देखा कि मेरे पैरों में काफी सूजना आई हुई है, जिसकी वजह से मुझे चलने में काफी परेशानी हो रही थी। मेरे पैरों से जब तक सूजन जाती तब तक मुझे पेशाब आना लगभग-लगभग बंद हो गया, मुझे जब भी पेशाब आता तो काफी जलन होने लगती। इसके अलावा पेशाब से बदबू भी आने लगी थी और पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था। इन्हीं दिनों मुझे तेज बुखार रहने लगा, दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी, भूख लगनी बंद हो गई। मैं इन सभी समस्याओं की वजह से काफी कमजोर हो चूका था दवाएं लेने पर भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। लगातार खराब होती हालत को देखते हुए डॉक्टर ने मुझे हॉस्पिटल में ही एडमिट कर लिया और जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए उसी दिन सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि दरअसल हाई ब्लड प्रेशर, ज्यादा दवाएं लेने और बाहर का ज्यादा खाना खाने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएं हो रही है।

डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे ठीक होने के लिए और इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डायलिसिस करवाना होगा। मुझे डॉक्टर की बातों पर बिलकुल भी यकीन नहीं आ रहा था पर ये सच था और ये बस मेरी गलती थी। मैंने डायलिसिस के लिए हामी भर दी और अगले दिन से ही मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब उससे मुझे काफी ज्यादा परेशानी हुई, पर किडनी ठीक करने के लिए मैंने डायलिसिस एक दर्द को सहन कर लिया। मुझे लगता था कि मैं डायलिसिस से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, इसीलिए मैंने करीब पांच महीने तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, बल्कि मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने साफ-साफ कह दिया था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है, किडनी ट्रांसप्लांट से ही कुछ हो सकता है। डॉक्टर की ये बात सुनकर मैं समझ चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला मेरा जीवन बस इतना ही है, पर अभी उम्मीद की एक किरण दिखाई देना बाकी था।

एक दिन जब मैं यूट्यूब पर किडनी से जुड़ी वीडियोस देख रहा था तो मुझे कर्मा आयुर्वेदा के बारे में पता चला। मैंने विडियो में देखा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने इस बारे में अपने घर वालों को बताया और सबको लगा कि एक बार यहाँ जरूर जाना चाहिए। सबकी हामी के बाद मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं शराब से बुरी बना सकू तो मेरी किडनी एक दम ठीक हो सकती है, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की सभी बातें मानी और घर आते ही उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही दिनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लग गये, जैसे कि पेशाब खुल कर आने लगा और सूजन कम होने लगी, जिससे मैं काफी खुश हुआ और मुझे एक उम्मीद नजर आई कि अब मैं ठीक हो सकता हूँ। और ऐसा ही हुआ मैं कर्मा आयुर्वेदा की दवाओं से कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा ने मेरी जान बचा ली - Karma Ayurveda saved my life !

कर्मा आयुर्वेदा की दवाएं लेने से मैं ठीक हो गया - I Got Better by Taking Karma Ayurveda Medicines

वंशानुगत किडनी रोग का करना पड़ा सामना - Had to Face Hereditary Kidney Disease